बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने वाले व साफ-सफाई को लेकर सजग अस्पतालों को मिलेगा ईनाम

पुरस्कार के लिए चयनित किए जाने से पूर्व अस्पताल का रख रखाव सफाई व्यवस्था संक्रमण नियंत्रण की स्थिति बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण सपोर्ट सर्विसेज पेयजल की उपलब्धतामरीजों सुरक्षा और हाइजीन स्वास्थ्य रक्षा को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा होगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 09:03 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 09:03 PM (IST)
बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने वाले व साफ-सफाई को लेकर सजग अस्पतालों को मिलेगा ईनाम
अवेयरनेस कम ओरिएंटेशन कार्यशाला में सीएमओ डा. आरपी खंडूरी ने इस बात की जानकारी दी।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : कायाकल्प अवार्ड योजना केतहत अब साफ सुथरे और बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने वाले अस्पतालों को पुरस्कृत किया जाएगा। जिला मुख्यालय में सोमवार को हुई अवेयरनेस कम ओरिएंटेशन कार्यशाला में सीएमओ डा. आरपी खंडूरी ने इस बात की जानकारी दी।

कार्यशाला में सरकारी अस्पतालों में सभी तरह की स्वास्थ्य सुविधाओं को विशिष्ट मानकों के तहत प्रोत्साहित करने पर चर्चा की गई। इस दौरान स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर सुविधाएं प्रदान करने, स्वच्छ और स्वास्थ्य वर्धक परिवेश बनाने, स्वास्थ्य केंद्रों का उचित रख रखाव सहित अन्य मुद़्दों पर भी गहन मंत्रणा की गई। सीएमओ ने बताया कि कायाकल्प योजना के तहत जिला चिकित्सालय, सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों में सफाई स्वच्छता और संक्रमण पर नियंत्रण के लिए पुरस्कार दिया जाएगा।

बताया कि विगत वर्षों तक यह अवार्ड केवल बड़े चिकित्सालयों के लिए निर्धारित किया गया था लेकिन अब इसमें सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को भी शामिल किया गया है। पुरस्कार के लिए चयनित किए जाने से पूर्व अस्पताल का रख रखाव, सफाई व्यवस्था, संक्रमण नियंत्रण की स्थिति, बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण, सपोर्ट सर्विसेज, पेयजल की उपलब्धता,मरीजों सुरक्षा और हाइजीन स्वास्थ्य रक्षा को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा होगी। कार्यशाला में एसीएमओ डा. श्वेता खर्कवाल, डा. इन्द्रजीत पांंडेय, वरिष्ठ फार्मासिस्ट भूपेश जोशी, मुकुल राय सहित विभिन्न अस्पतालों के चिकित्सक एवं फार्मासिस्ट मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी