मोतीनगर में खुलेगा 200 बेड का अस्पताल, स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली सहमति, 30 करोड़ रुपये जारी

हल्द्वानी के मोतीनगर में स्वास्थ्य विभाग की 20 एकड़ जमीन पर 200 बेड का अस्पताल बनेगा। इसके लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय से सहमति मिल चुकी है। साथ ही 30 करोड़ रुपये जारी भी कर दिए गए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 06:01 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:01 PM (IST)
मोतीनगर में खुलेगा 200 बेड का अस्पताल, स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली सहमति, 30 करोड़ रुपये जारी
मोतीनगर में खुलेगा 200 बेड का अस्पताल, स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली सहमति, 30 करोड़ रुपये जारी

हल्द्वानी, जेएनएन : हल्द्वानी के मोतीनगर में स्वास्थ्य विभाग की 20 एकड़ जमीन पर 200 बेड का अस्पताल बनेगा। इसके लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय से सहमति मिल चुकी है। साथ ही 30 करोड़ रुपये जारी भी कर दिए गए हैं। इस अस्पताल के बनने से शहर के आसपास के लोग ही नहीं, बल्कि कुमाऊं भर के लोग लाभान्वित होंगे।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयार प्रस्ताव को सहमति मिलने के बाद अस्पताल के नए भवन के लिए डीपीआर भी तैयार हो चुका है। शासन स्तर पर कार्यदायी संस्था को भी फाइनल कर दिया गया है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत 30 करोड़ रुपये की मंजूरी भी मिल गई है। वर्तमान में मोतीनगर में स्वास्थ्य विभाग का प्रशिक्षण संस्थान है। जहां डाक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जाता है।

स्वास्थ्य महानिदेशक डा. अमिता उप्रेती ने बताया कि हल्द्वानी में अस्पतालों की संख्या बढ़ाना जरूरी है। वहां पर पहले से बने अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। इसके साथ ही शहर के बाहरी क्षेत्र में 20 एकड़ की जमीन में बेहतरीन अस्पताल बन सकता है। इसकी सहमति होना बड़ी उपलब्धि है। जल्द ही काम भी शुरू हो जाएगा।

वर्तमान में हल्द्वानी में अस्पतालों की स्थिति

वर्तमान में हल्द्वानी में 70 बेड का महिला अस्पताल, 100 बेड का बेस अस्पताल व 600 बेड का मेडिकल कालेज का डा. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय है। इन अस्पतालों में लगातार भीड़ बढ़ रही है। कई बार इन अस्पतालों में बेड कम पड़ जाते हैं।

chat bot
आपका साथी