उद्यान विभाग इस बार ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में पौधे उपलब्‍ध नहीं करा सका

गौलापार में जिस ग्राम सभा को पिछले साल एक हजार पौधे दिए गए थे। इस बार 120 पौधों में निपटा दिया गया। जनप्रतिनिधियों का कहना है कि महकमे के अफसर बजट की तंगी के कारण पौधों की कमी बता रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:48 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:48 AM (IST)
उद्यान विभाग इस बार ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में पौधे उपलब्‍ध नहीं करा सका
उद्यान विभाग इस बार ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में पौधे उपलब्‍ध नहीं करा सका

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : उद्यान विभाग इस बार ग्रामीणों को पर्याप्त मात्रा में पौधों का वितरण नहीं कर सका। गौलापार में जिस ग्राम सभा को पिछले साल एक हजार पौधे दिए गए थे। इस बार 120 पौधों में निपटा दिया गया। जनप्रतिनिधियों का कहना है कि महकमे के अफसर बजट की तंगी के कारण पौधों की कमी बता रहे हैं। वहीं, प्रधानों का कहना है कि एक ग्राम पंचायत में 100-120 पौधे मिलने पर बांटने पर विवाद की संभावना ज्यादा है।

उद्यान विभाग द्वारा हर बार मानसून सीजन में गांवों में लोगों को पौधे उपलब्ध करवाये जाते हैं। खासकर फलदार पौधों का इंतजार ज्यादा रहता है। बारिश सीजन होने के कारण जमीन में नमी की मात्रा पौधे को बढऩे में खासा सहयोग करती है। लेकिन इस बार पौधों का संकट खड़ा हो गया। प्रधान हीरा सिंह बिष्ट व बीडीसी मेंबर मनोज रावत ने बताया कि समस्या से अफसरों को अवगत कराने के बावजूद पौधे नहीं मिल रहे हैं।

ग्रामीणों में निराशा

गौलापार की खेड़ा ग्राम पंचायत की प्रधान लीला बिष्ट ने बताया कि पहले गांवों को भरपूर मात्रा में पौधे मिलते थे। जिन्हें हर घर में मुहैया कराया जाता था। ग्रामीण खेतों किनारे व खुले मैदान में इनका रोपण करते थे। वहीं, ग्राम प्रधान सुंदरपुर रैक्वाल उमा रैक्वाल ने बताया कि पौधों की संख्या घटने से ग्रामीणों में निराशा है। थोड़े पौधे वन विभाग से उपलब्ध करवाए गए थे। लेकिन अधिकांश लोग पौधों से वंचित रहे गए।

chat bot
आपका साथी