प्राथमिक शिक्षकों के स्थायीकरण की उम्मीद फिर जगी, प्राथमिक श‍िक्षकों की सीईओ से वार्ता सफल

दो साल से स्थायीकरण की राह देख रहे जिले के प्राथमिक शिक्षकों को राहत मिली है। मुख्य शिक्षा अधिकारी कमलेश कुमार गुप्ता के साथ हुई उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ की वार्ता सफल रही है। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने जल्द ही स्थायीकरण की सूची जारी करने का आश्वासन दिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 10:39 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 10:39 AM (IST)
प्राथमिक शिक्षकों के स्थायीकरण की उम्मीद फिर जगी, प्राथमिक श‍िक्षकों की सीईओ से वार्ता सफल
प्राथमिक शिक्षकों के स्थायीकरण की उम्मीद फिर जगी।

हल्द्वानी, जेएनएन: दो साल से स्थायीकरण की राह देख रहे जिले के प्राथमिक शिक्षकों को राहत मिली है। मामले में मुख्य शिक्षा अधिकारी कमलेश कुमार गुप्ता के साथ हुई उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ की वार्ता सफल रही है। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने जल्द ही स्थाईकरण की सूची जारी करने का आश्वासन दिया है।

उत्तराखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ नैनीताल के जिला मंत्री डिकर सिंह पडियार ने बताया कि पूर्व में सभी जिलों के प्राथमिक शिक्षकों के स्थाईकरण की प्रक्रिया शुरू की गई थी। लेकिन नैनीताल में ऐसा नही किया गया। जिसके चलते उन्होंने फरवरी 2019 में सीएम हेल्पलाइन में इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के क्रम में जिला शिक्षा अधिकारी (बेसिक) ने सभी उप शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर प्रारंभिक शिक्षकों के स्थाईकरण के लिए आवेदन पत्र उपलब्ध कराने को कहा था। पडियार ने बताया कि उनकी शिकायत के बाद विभाग से जानकारी मिली थी कि कई विकासखण्डों से पूरी सूचना प्राप्त न हो पाने के कारण स्थाईकरण की प्रक्रिया नहीं कराई जा सकी थी। आश्वस्त किया था कि पूर्ण सूचना प्राप्त होने पर कार्रवाई शुरू की जाएगी। बताया कि इधर, नवंबर माह में संगठन की मुख्य शिक्षा अधिकारी से वार्ता हुई है जिसमें उन्होंने सकारात्मक कार्रवाई का भरोसा दिया है। पडियार ने बताया कि जिले के शिक्षकों के स्थाईकरण की मांग संगठन 2018 से कर रहा है।

दो हजार शिक्षक होंगे लाभान्वित

स्थाईकरण का लाभ जिले के करीब 2000 प्राथमिक शिक्षकों को मिलेगा। जो कि प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूलों में कार्यरत हैं। श‍िक्षक लगातार इसकी मांग उठाते आ रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी