आनरेरी नायब सूबेदार ने बैंक से पूछा, आखिर क्यों नहीं मिल रही पूरी पेंशन

सेवानिवृत्ति के बाद उन्हेंं आनरेरी नायब सूबेदार के पद पर पदोन्नत किया गया। इसी पद का पेंशन पेमेंट आर्डर भी सेना की ओर से जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि अब भी उन्हेंं आनरेरी नायब सूबेदार की पेंशन का भुगतान कर रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 11:30 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 11:30 AM (IST)
आनरेरी नायब सूबेदार ने बैंक से पूछा, आखिर क्यों नहीं मिल रही पूरी पेंशन
प्रधान रक्षा लेखा नियंत्रक, इलाहबाद के आदेश के बाद भी आनरेरी नायब सूबेदारों को उचित पेंशन नहीं मिल रही है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : प्रधान रक्षा लेखा नियंत्रक, इलाहबाद के आदेश के बाद भी आनरेरी नायब सूबेदारों को नायब सूबेदार के बराबर पेंशन नहीं मिल रही है। ऐसा ही एक मामला जिला सैनिक लीग के पास पहुंचा है। लीग के जिलाध्यक्ष की सलाह पर आनरेरी नायब सूबेदार ने पंजाब नेशनल बैंक के केंद्रीय पेंशन एकीकृत केंद्र (सीपीपीसी) को पत्र भेजकर पूरी पेंशन नहीं मिलने का कारण पूछा है।

जिला सैनिक लीग कार्यालय पहुंचे हल्द्वानी निवासी पूर्व सैनिक गोपाल सिंह ने बताया कि 30 जून 2003 को वह सेना से सेवानिवृत्त हुए थे। सेवानिवृत्ति के बाद उन्हेंं आनरेरी नायब सूबेदार के पद पर पदोन्नत किया गया। इसी पद का पेंशन पेमेंट आर्डर भी सेना की ओर से जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि अब भी उन्हेंं आनरेरी नायब सूबेदार की पेंशन का भुगतान कर रहा है। जबकि पांच मार्च 2020 को प्रधान रक्षा लेखा नियंत्रक, इलाहबाद के सर्कुलर संख्या 631 के मुताबिक वर्ष 2006 से पहले सेवानिवृत्त आनरेरी नायब सूबेदार को नायब सूबेदार की पेंशन देय है। उन्होंने बैंक की स्थानीय शाखा से पेंशन न बढ?े का कारण पूछा तो सीपीपीसी से संपर्क करने के लिए कहा गया है। अब उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक की सीपीपीसी से सूचना अधिकार अधिनियम के तहत नायब सूबेदार की पेंशन नहीं आने का कारण पूछा है।

जिला सैनिक लीग अध्यक्ष मेजर बीएस रौतेला हल्द्वानी निवासी पूर्व सैनिक गोपाल सिंह कम पेंशन की शिकायत लेकर लीग के कार्यालय आए थे। दस्तावेजों की जांच में उनकी समस्या सही पायी गयी। जिस पर गोपाल सिंह को पीएनबी की सीपीपीसी से सूचना अधिक अधिनियम में कम पेंशन आने के कारण जानने की सलाह दी गयी है। जल्द उन्हेंं पूरी पेंशन दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी