कैंचीधाम क्षेत्र में बदहाल हालत में पहुंचा हाईवे, आए द‍िन चोटिल हो रहे लोग

बीते माह मूसलधार बारिश से कैंची धाम क्षेत्र में साईं कुटिया के समीप बरसाती नाले के उफान में आने से हाईवे जर्जर हालत में पहुंच गया था। बमुश्किल मलबा हटाकर यातायात सुचारू किया गया पर अब हाईवे पर गड्ढा बड़ी दुर्घटना को दावत दे रहा है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:24 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:24 PM (IST)
कैंचीधाम क्षेत्र में बदहाल हालत में पहुंचा हाईवे, आए द‍िन चोटिल हो रहे लोग
कई बाइक सवार रपट कर चोटिल हो रहे हैं। इसके बावजूद एनएच विभाग कोई सुनवाई नहीं कर रहा।

जागरण संवाददाता, गरमपानी : कैंची धाम क्षेत्र में हाईवे बदहाल स्थिति में पहुंच चुका है। यहां कई बाइक सवार रपटकर चोटिल हो चुके हैं। बीते माह मूसलधार बारिश से कैंची धाम क्षेत्र में साईं कुटिया के समीप बरसाती नाले के उफान में आने से हाईवे जर्जर हालत में पहुंच गया था। बमुश्किल मलबा हटाकर यातायात सुचारू किया गया, पर अब हाईवे पर गड्ढा बड़ी दुर्घटना को दावत दे रहा है। कई बार वाहन फंस रहे हैं, वहीं वाहनों के चैंबर भी टकरा रहे हैं, जिससे वाहनो में तकनीकी खराबी भी आ जा रही है। कई बाइक सवार रपट कर चोटिल हो रहे हैं। इसके बावजूद एनएच विभाग कोई सुनवाई नहीं कर रहा। क्षेत्रवासियों ने संबंधित विभाग पर उपेक्षा का आरोप लगाया है। कहा कि लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। दो टूक चेतावनी दी कि यदि जल्द हाईवे को दुरुस्त नहीं किया गया तो सड़क पर उतर आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा।

पुलों को कोसी के उफान से बचाने को होंगे ठोस उपाय

गरमपानी : कोसी नदी के उफान से हाईवे पर बन रहे नई पुलों को नुकसान न पहुंचे, इसके लिए नदी क्षेत्र में सुरक्षा के विशेष कार्य किए जाएंगे। एनएच अधिकारियों के अनुसार सभी महत्वपूर्ण सेतुओं को कोसी के उफान से बचाने को बाढ़ सुरक्षा के ठोस उपाय किए जाएंगे।

काकड़ीघाट से क्वारब तक हाईवे का चौड़ीकरण किया जा रहा है। क्वारब, नैनीपुल, खीनापानी, चोपड़ा आदि क्षेत्रों में डबल लेन पुल का भी निर्माण होगा। कुछ स्थानों पर नए पुल निर्माण की कवायद शुरू कर दी गई है। इन नए पुलों को कोसी नदी के वेग से नुकसान न पहुंचे, इसके लिए बाढ़ सुरक्षा के ठोस कार्य किए जाएंगे। वर्ष 2010 में कोसी नदी के उफान में आने से कई पुलों समेत हाईवे कई स्थानो पर ध्वस्त हो चुका था। यदि दोबारा कोसी उफान पर आया तो फिर नुकसान की आशंका है। एनएच के सहायक अभियंता एमसी जोशी के अनुसार क्वारब, नैनीपुल, खीनापानी, चोपड़ा आदि क्षेत्रों में नए पुल प्रस्तावित है। कुछ पुलों का कार्य शुरू कर दिया गया है। बताया कि पुलों की बुनियाद को नुकसान न हो, इसके लिए बुनियाद में सुरक्षा के ठोस प्रबंध किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी