Nainital Weather Update: कुमाऊं में फिर भारी बारिश के आसार, पांच जिलों को लेकर रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने एक बार फिर कुमाऊं में भारी बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 25 Jul 2020 11:49 AM (IST) Updated:Sat, 25 Jul 2020 11:00 PM (IST)
Nainital Weather Update: कुमाऊं में फिर भारी बारिश के आसार, पांच जिलों को लेकर रेड अलर्ट
Nainital Weather Update: कुमाऊं में फिर भारी बारिश के आसार, पांच जिलों को लेकर रेड अलर्ट

हल्‍द्वानी, जेएनएन : पिछले सप्‍ताह कुमाऊं के पर्वतीय जिलोें में आफत बरसाने वाली बारिश फिर चिंता बढ़ा सकती है। मौसम विभाग ने एक बार फिर कुमाऊं में भारी बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की है। विशेष रूप से कुमाऊं के पर्वतीय जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक रविवार 26 जुलाई को  नैनीताल, चम्‍पावत, पिथौरागढ़  और ऊधमसिंह नगर जनपदों में कहीं कहीं तीव्र दौर के साथ भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। कुमाऊं के अन्‍य हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है। शुक्रवार को कुमाऊं में अनेक स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम बारिश की संभावना। हालांकि इस दिन भारी बारिश के आसार नहीं हैं। 28 जुलाई को एक बार फिर पिथौरागढ़, बागेश्‍वर, नैनीताल, चम्‍पावत और ऊधमसिंह नगर जिलों में कहीं कहीं तीव्र दौर के साथ भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। 29 जुलाई को भारी बारिश के आसार कम हैं, लेकिन कुमाऊं में अनेक स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम बारिश जारी सकती है। कहीं कहीं आकाशीय बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट किया गया है।

हल्‍द्वानी में 60 मिमी बारिश रिकॉर्ड

शनिवार सुबह कुमाऊं में अनेक स्‍थानों पर बारिश हुई। बीते 24 घंटे के दौरान हल्‍द्वानी में 60 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। नैनीताल में 37 मिमी बारिश हुई। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार अब तक सबसे कम बारिश बेतालघाट, रामनगर, कालाढूंगी और मुक्तेश्वर में हुई है। एक जून से कुल 428 मिमी क्रमिक बारिश हो चुकी है। शनिवार को भी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा। तड़के सुबह जमकर बारिश हुई। आसमान में बादलों का डेरा है। बारिश के बाद उमस कम हुई है।  

भारी बारिश से एनएच जगह-जगह बंद

चम्पावत में शुक्रवार रात से हो रही बारिश के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या नौ पर मलवा आने के चलते कई जगह जाम लगा हुआ है। मलबा हटाने का कार्य शुरू हो चुका है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि फिलहाल वे एनएच पर आवाजाही करने से बचें। बताया जा रहा है कि तुलसी होटल के समीप, सिन्याड़ी व कठौल में भूस्खलन के चलते एनएच पर काफी मलबा आया है। मैदानी क्षेत्रों में भी हो रही मूसलाधार बारिश के चलते टनकपुर के किरोड़ा नाला उफान पर हैं। पूर्णागिरि मार्ग से लगे किरोडा नाले के किनारे पानी कम होने का इंतजार करना कर रहे है। थ्वालखेड़ा व नायकगोठ पूर्णागिरि मार्ग पर बहने वाला किरोड़ा नाला सुबह उफान पर आ गया। इससे दर्जनों ग्रामीणों को आने जाने के लिए घंटो इंतजार करना पड़ रहा है। पहाड़ों में मूसलाधार वर्षा होने से किरोड़ा नाला, थ्वालखेड़ा व बाटनागाड़ बाधित हो जाता है। बाटनागाड़ में भी मलबा आ गया। फायर की टीम किरोडा नाले के पास पहुंच गई।

यह भी पढ़ें

कुुमाऊं के 'अर्जुन-अभिमन्यु' ने साथ लड़ा था कारगिल का युद्ध, जज्‍बे से भर देगी अदम्‍य साहस की कहानी

chat bot
आपका साथी