भारी बारिश से चम्पावत जिले का जनजीवन अस्त-व्यस्त, टनकपुर और लोहाघाट पिथौरागढ़ मार्ग पर आया मलबा

चम्पावत-टनकपुर हाइवे पर झालाकुड़ी के पास सुबह 630 बजे मलबा आने से कुछ देर के लिए सड़क जाम हो गई। इधर लोहाघाट-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोपहर 1210 बजे मलबा आने से वाहनों की आवाजाही पर ब्रेक लग गया। मलबा हटाने में एक घंटे से भी अधिक का समय लगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 04:02 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 04:02 PM (IST)
भारी बारिश से चम्पावत जिले का जनजीवन अस्त-व्यस्त, टनकपुर और लोहाघाट पिथौरागढ़ मार्ग पर आया मलबा
जिले के मैदानी क्षेत्र टनकपुर और बनबसा में भी मंगलवार की सुबह से हो रही अभी तक जारी है।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : सोमवार की रात एक बजे से शुरू हुई बारिश का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। जिले के पर्वतीय क्षेत्र के साथ मैदानी क्षेत्र में हुई बारिश से जन जीवन प्रभावित रहा। चम्पावत-टनकपुर हाइवे पर झालाकुड़ी के पास सुबह 6:30 बजे मलबा आने से कुछ देर के लिए सड़क जाम हो गई। इधर लोहाघाट-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोपहर 12:10 बजे मलबा आने से वाहनों की आवाजाही पर ब्रेक लग गया। मलबा हटाने में एक घंटे से भी अधिक का समय लगा। लोहाघाट विकास खंड की पांच सड़केंभी मलबा बंद हो गई हैं, जबकि चम्पावत विकास खंड की पांच सड़कें तीन दिन बाद भी आवागमन के लिए सुचारू नहीं हो पाई हैं। जिले के मैदानी क्षेत्र टनकपुर और बनबसा में भी मंगलवार की सुबह से हो रही अभी तक जारी है।

पिथौरागढ़ मार्ग पर डेंजर जोन बन चुके भारतोली के पास पहाड़ी का बड़ा हिस्सा गिरकर सड़क पर आने से एक घंटे से अधिक समय के लिए एनएच के चक्के जाम हो गए। बारिश के बीच ही जेसीबी और पोकलैंड मशीनें लगाकर सड़क को खोला गया। काफी देर तक इस स्थान पर भूस्खलन के साथ पत्थर गिरते रहे।

सोमवार को लोहाघाट विकास खंड की रीठाखाल-मनटांडे, मरोड़ाखान-बंतोली, मरोड़ाखान- दियारतोली, अंबेडकर गांव रीठाखाल, कजीना-खोलानी सड़कों पर बड़ी मात्रा में मलबा आ गया। लोनिवि द्वारा सड़कों को खोलने के लिए जेसीबी मशीनें भेज दी गई हैं। दोहपर दो बजे तक इन सड़कों पर आवागमन सुचारू नहीं हो पाया था। इधर चम्पावत विकास खंड की धौन-सल्ली, अमोड़ी-छतकोट, धौन-दियूरी, खटोली मल्ली और कालेशन-टमटकांडे रोड पर तीन दिन पूर्व आया मलबा अभी तक नहीं हटाया जा सका है। इससे ग्रामीणों का संपर्क जिला मुख्यालय समेत अन्य स्थानों से टूटा हुआ है। लगातार बारिश के कारण चम्पावत, लोहाघाट, टनकपुर और बनबसा में जन जीवन प्रभावित रहा। बाजारों में सुनसानी रही। पहाड़ में अधिकांश लोग घरों में ही दुबके रहे।

टनकपुर के विष्णुपुरी कालोनी में जल भराव

सोमवार की रात से हो रही बारिश से विष्णुपुरी कालोनी में विद्यामंदिर इंटर कॉलेज से लगे क्षेत्र में जल भराव हो गया। इससे एक दर्जन परिवारों के आवासीय मकानों में पानी घुस गया। इधर किरोड़ा नाले का पानी शहर में घुसने से ककरालीगेट, आमबाग, घयिारामंडी, बिचई, ज्ञानखेड़ा आदि स्थानों में भी जल भराव हो गया। लोगों का कहना है कि जब से पीलीभीत चुुंगी के पास का नाला बंद किया गया है तब से इन क्षेत्रों में बारिश के दौरान जल भराव हो रहा है। लोगों ने प्रशासन से जल भराव की समस्या से छुटकारा दिलाने की मांग की है।

टनकपुर में धान की रोपाई शुरू

टनकपुर में मंगलवार की सुबह से ही लगातार बारिश हो रही है। इससे लोगों को उमस से राहत मिली है। अधिकांश स्थानों पर काश्तकारों ने धान की रोपाई शुरू कर दी है। लोग सुबह से ही ट्रेक्टरों से खेतों की जुताई करने में जुट गए। आमबाग, ज्ञानखेड़ा, बिचई, नायकगोठ, थ्वालखेड़ा, बस्तिया आदि क्षेत्रों में मंगलवार को दिनभर लोग खेतों को तैयार करने और धान की रोपाई में जुटे रहे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी