Kumaon Weather Update : नैनीताल समेत कुमाऊं के तीन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

Kumaon Weather Update कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में रिमझिम बारिश का दौर जारी है। पिथौरागढ़ और चंपावत में जहां सुबह से बारिश हो रही है वहीं बागेश्व में जमकर बारिश होने के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। बारिश के कारण तापमान भी काफी नीचे गिर गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 08:01 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 08:01 AM (IST)
Kumaon Weather Update : नैनीताल समेत कुमाऊं के तीन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट
Kumaon Weather Update : नैनीताल समेत कुमाऊं के तीन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Kumaon Weather Update : कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में रिमझिम बारिश का दौर जारी है। पिथौरागढ़ और चंपावत में जहां सुबह से बारिश हो रही है वहीं बागेश्व में जमकर बारिश होने के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। बारिश के कारण तापमान भी काफी नीचे गिर गया है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि नुकसान की कोई सूचना नही है। मोटर मार्ग सुचारु है। मई में मौसम का मिजाज हर दिन अलग रहा। सबसे अधिक ठंड और गर्मी का रिकॉर्ड भी मई में बना। इधर, जून की शुरुआत भी खराब मौसम के साथ हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने पहली जून को देहरादून के अलावा नैनीताल समेत कुमाऊं के तीन पर्वतीय जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक एक जून यानी आज उत्तराखंड राज्य में कहीं-कहीं विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। कुछ पर्वतीय क्षेत्रों में तेज बौछारें भी पड़ सकती है। जबकि इसी दिन देहरादून, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में भी मौसम का मिजाज थोड़ा बिगड़ा हुआ रह सकता है। पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं झोंकेदार हवाएं चलने की भी संभावना है। जिसकी गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी। इसके अलावा दो जून यानी बुधवार को पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है।

अगले दो दिन साफ रहेगा मौसम

राहत की बात ये है कि मौसम विभाग ने तीन और चार जून को राज्य में मौसम साफ रहने की बात कही है। हालांकि, कुछ पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश, गर्जन या हिमपात हो सकता है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी