Nainital Weather Update : छह से आठ मार्च तक बिगड़ेगा मौसम, सात को भारी बारिश का रेड अलर्ट

Nainital Weather Update मौसम में बदलाव शुरू हो गया है। फरवरी में गर्मी और उमस झेलने के बाद अब तराई-भाबर और पर्वतीय क्षेत्र के लोगों को भारी बारिश और ओलावृष्टि का सामना करना पड़ सकता है। छह से आठ मार्च तक मौसम का अलर्ट जारी किया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 07:37 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 07:37 AM (IST)
Nainital Weather Update : छह से आठ मार्च तक बिगड़ेगा मौसम, सात को भारी बारिश का रेड अलर्ट
Nainital Weather Update : छह से आठ मार्च तक बिगड़ेगा मौसम, सात को भारी बारिश का रेड अलर्ट

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : Nainital Weather Update : मौसम में बदलाव शुरू हो गया है। फरवरी में गर्मी और उमस झेलने के बाद अब तराई-भाबर और पर्वतीय क्षेत्र के लोगों को भारी बारिश और ओलावृष्टि का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने छह से आठ मार्च तक मौसम का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक पांच मार्च को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से हल्की बारिश के साथ हिमपात की संभावना है। छह मार्च को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी और देहरादून में कुछ स्थानों व पिथौरागढ़, नैनीताल, हरिद्वार और पौड़ी में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है।

जबकि,  सात मार्च को पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, चमोली जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि इसी दिन तीन हजार मीटर की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात की भी आशंका जताई गई है। आठ मार्च को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चम्पावत और नैनीताल जिले में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इसी बीच 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज झोंके के साथ हवा भी चल सकती है।

यह दी गई सलाह

मौसम विज्ञान केंद्र ने सात मार्च के मौसम को लेकर सलाह भी जारी की है। कहा है कि भारी हिमपात वाले क्षेत्रों में सड़क बाधित होने के साथ-साथ बिजली और दूरसंचार की लाइनों को मामूली नुकसान हो सकता है। अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वे 2500 मीटर और इससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर सड़कों की सफाई की व्यवस्था कर लें। वाहन चालकों और यात्रियों से भी सतर्कता बरतने को कहा है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी