नैनीताल में बारिश के चलते पहाड़ी से आया भारी मलबा, शहर में बिजली पानी बाधित

बल्दियाखान कूण क्षेत्र में भूस्खलन होने से भारी मलबा पहाड़ी से नीचे आ गया। गनीमत रही कि मलबे के नीचे स्थित भवनों तक मलबा पहुंचा दो लोगों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। सूचना के बाद ज्येष्ठ प्रमुख और विभागीय अधिकारी राहत कार्य में जुटे हैं।

Prashant MishraTue, 20 Jul 2021 04:52 PM (IST)
बारिश के चलते शहर में बिजली की लाइन क्षतिग्रस्त हो गई।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। बीते तीन दिन से लगातार हो रही बारिश कहर बरपा रही है। भारी बारिश के चलते शहर के समीपवर्ती बल्दियाखान कूण क्षेत्र में भूस्खलन होने से भारी मलबा पहाड़ी से नीचे आ गया। गनीमत रही कि मलबे के नीचे स्थित भवनों तक मलबा पहुंचा दो लोगों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। सूचना के बाद ज्येष्ठ प्रमुख और विभागीय अधिकारी राहत कार्य में जुटे हैं। वही बारिश के चलते शहर में बिजली की लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। जिस कारण आधे शहर में पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई।

बीते तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश ने शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों की दुश्वारियां बढ़ा दी है। शहर के समीपवर्ती बल्दियाखान खान कूण क्षेत्र में बारिश के चलते भूस्खलन हो गया। जिससे भारी मलबा पहाड़ी से आबादी क्षेत्र की ओर आने लगा। इस दौरान मलवा नीचे किशन चंद्र और माया देवी के मकान तक पहुंचा तो लोगों में हड़कंप मच गया। लोगों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। सूचना के बाद ज्येष्ठ प्रमुख हिमांशु पांडे और पटवारी अमित साह समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौके पर पहुंचे। खतरे की जद में आए दोनों भवनों को खाली कराकर निवासियों को अन्यत्र स्थापित किया। अमित साह ने बताया कि पहाड़ी से अभी भी मलवा आने की संभावना बनी हुई है। खतरे को देखते हुए लोगों को अन्यत्र विस्थापित कर दिया गया है।

मलबे से बाधित हुआ यातायात

मंगलवार दोपहर भारी बारिश के बीच हल्द्वानी-नैनीताल मोटर मार्ग में ताकुला के समीप भारी मलबा सड़क पर आ गया। जिससे यातायात पूरी तरह बाधित हो गया। इस दौरान करीब दो किलोमीटर लंबी वाहनों की कतार लग गई। सूचना के बाद पहुंचे एनएच कर्मियों ने जेसीबी की मदद से करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद यातायात सुचारू करवाया।

शहर में बिजली पानी बाधित

बारिश के कारण पेड़ की टहनियां टूटने से बिजली की लाइनें भी इसकी चपेट में आ गई। जिस कारण सोमवार देर रात से ही मल्लीताल के क्षेत्र में बिजली बाधित हो गई। सुबह चार बजे ऊर्जा निगम कर्मियों ने लाइन दुरुस्त की। मगर रात से बिजली नहीं होने के कारण जल संस्थान के सप्लाई टैंक नहीं भर सके। जिससे स्नोव्यू, सात नंबर, चार्टन लॉज, मेविला कंपाउंड, जू रोड समेत करीब आधे शहर में पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई। जल संस्थान सहायक अभियंता दिलीप बिष्ट बताया कि बिजली नहीं होने के कारण स्नोव्यू क्षेत्र का टैंक नहीं भर पाया था। फिलहाल टैंक भरा जा रहा है। शाम तक पानी की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

इधर भारी बारिश के बीच माल रोड इंडिया होटल के समीप विद्युत का पोल टेढ़ा होकर सड़क की ओर झुक गया। ऊर्जा निगम को सूचना मिली तो कर्मियों में हड़कंप मच गया। सूचना के बाद एसडीओ प्रियंक पांडे समेत तमाम कर्मियों ने किसी तरह पोल को सीधा किया। प्रियंक पांडे ने बताया कि फिलहाल वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। उक्त स्थान पर जल्द नया पोल लगवाया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.