ओलावृष्टि से आड़ू व पुलम को भारी नुकसान, किसानों ने मांगा मुआवजा

रामगढ़ क्षेत्र में पहले बारिश नहीं होने व पाला पड़ने से आलू मटर सेब पुलम समेत अन्य फल सब्जी बर्बाद हो चुकी है। हाल ही में ओलावृष्टि के बाद आड़ू पुलम के पेड़ों में लगे फूल झड़ गए हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री के शिकायत पोर्टल पर शिकायत की गई।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:33 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:33 AM (IST)
ओलावृष्टि से आड़ू व पुलम को भारी नुकसान, किसानों ने मांगा मुआवजा
फसलों को हुई क्षति की सूचना मुख्य कृषि अधिकारी व जिला उद्यान अधिकारी समेत समस्त तहसीलदारों से मांगी गई है।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। आडू, सेब के लिए प्रसिद्ध रामगढ़, मुक्तेश्वर में इस बार किसान बेहाल हैं। ओलावृष्टि के कारण आड़ू, पुलम के पेड़ में लगे फल गिर गए हैं। पहले ओलावृष्टि से फूल झड़ गए थे।

रामगढ़ ब्लॉक के तल्ला,मल्ला रामगढ़, हरतोला, नथुवाखान, दाड़िम,  गागर, सुपी, समेत मुक्तेश्वर इलाके के  दर्जनों गांवों में आड़ू, पुलम ही किसानों की कमाई का एकमात्र जरिया है।

रामगढ़ क्षेत्र में पहले बारिश नहीं होने व पाला पड़ने से आलू, मटर, सेब, पुलम समेत अन्य फल सब्जी बर्बाद हो चुकी है। हाल ही में ओलावृष्टि के बाद आड़ू, पुलम के पेड़ों में लगे फूल झड़ गए हैं। इस संबंध में झुतिया निवासी युवा समाजसेवी धीरज शर्मा की ओर से मुख्यमंत्री के शिकायत पोर्टल पर शिकायत की गई। मुख्यमंत्री के पोर्टल से जारी निर्देशानुसार जिला प्रशासन ने रिपोर्ट भेजी है। जिसमें कहा गया है कि आपदा प्रबंधन मद से जनपद के पांच ब्लॉकों को सूखाग्रस्त घोषित करने की कार्रवाई की कार्रवाई गतिमान है।

30 अप्रैल को जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से अपर जिलाधिकारी एसएस जंगपांगी द्वारा ओलावृष्टि व अतिवृष्टि के कारण फसलों को हुई क्षति की सूचना मुख्य कृषि अधिकारी व जिला उद्यान अधिकारी समेत समस्त तहसीलदारों से मांगी गई है। जिसमें किसानों को हुई क्षति का आंकलन कर मुआवजे की कार्रवाई करने को कहा गया है। अब तक शासन बमव प्रशासन के निर्देश के बाद भी  किसानों को नुकसान का मुआवजा नहीं मिला है। जिससे किसान निराश हैं। उन्होंने जल्द सर्वे  पूरा कर  मुआवजे की मांग की है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी