बच्चों को प्रवेश न देने पर पतलिया राजकीय कन्या विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक निलंबित

कन्या उच्चतर प्राथमिक विद्यालय पतलिया की प्रभारी प्रधानाध्यापक को विभाग ने निलंबित कर हल्द्वानी अटैच कर दिया है। मुख्य शिक्षाधिकारी कमलेश गुप्ता ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। शिकायत के मुताबिक प्रभारी प्रधानाध्यापक भारती गुरुरानी द्वारा विद्यालय में बच्चों को प्रवेश नही दिया जा रहा था।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 01:26 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 01:26 PM (IST)
बच्चों को प्रवेश न देने पर पतलिया राजकीय कन्या विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक निलंबित
विभाग ने उन्हें निलंबित करते हुए हल्द्वानी अटैच कर दिया है।

जागरण संवाददाता, कालाढूंगी (नैनीताल) : राजकीय कन्या उच्चतर प्राथमिक विद्यालय पतलिया की प्रभारी प्रधानाध्यापक को विभाग ने निलंबित कर हल्द्वानी अटैच कर दिया है। मुख्य शिक्षाधिकारी कमलेश गुप्ता ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। शिकायत के मुताबिक प्रभारी प्रधानाध्यापक भारती गुरुरानी द्वारा विद्यालय में बच्चों को प्रवेश नही दिया जा रहा था।

इस संबंध में जब जनप्रतिनिधियों द्वारा उनसे बात करने की कोशिश की गई तो उनके साथ अभद्रता की गई। मामले की शिकायत पर उपशिक्षाधिकारी अमित चंद्र द्वारा भी उन्हें बच्चों को विद्यालय में प्रवेश देने को निर्देश दिए गए थे लेकिन इसके बावजूद प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा प्रवेश नहीं दिया जा रहा था। इस पर पूर्व अध्यक्ष एबीवीपी कमल बोहरा, जिला पंचायत सदस्य आशा आर्या, क्षेत्र पंचायत सदस्य हेमा अधिकारी, इंदू, नवीन चंद्र, पूरन बिष्टï, जोगा मेहरा, भावना तिवारी, गिरीश चंद्र आदि ने मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री तथा कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत को ज्ञापन भेजकर प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई थी।

इधर, विभाग द्वारा प्रधानाध्यापक से बच्चों को प्रवेश न देने, शिक्षा के अधिकार अधिनियम का उल्लंघन करना तथा उच्चाधिकारियों के निर्देशों का पालन करने समेत पांच बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मांगा गया। जिसका जवाब प्रधानाध्यापक भारती गुरूरानी द्वारा नहीं दिया गया। जिस पर विभाग ने उन्हें निलंबित करते हुए हल्द्वानी अटैच कर दिया है।

शिक्षकों के मूल अभिलेखों की जांच तीन से नैनीताल में

नैनीताल : प्रारंभिक शिक्षा में कार्यरत शिक्षकों की सहायक अध्यापक एलटी स्नातक वेतन क्रम में 30 फीसद पदोन्नति कोटे के अंतर्गत नैनीताल में अभिलेखों की जांच तीन अगस्त से की जाएगी। अपर शिक्षा निदेशक बेसिक व माध्यमिक रघुनाथ लाल आर्य ने बताया कि शिक्षकों के मूल अभिलेखों की जांच तीन से सात अगस्त तक जीजीआइसी नैनीताल में सुबह 10 बजे से होगी। पहले यह जांच जीआइसी में होनी थी। एडी के अनुसार तीन को हिंदी, चार को गणित व संस्कृत, पांच को अंग्रेजी व व्यायाम, छह को विज्ञान व कला तथा सात अगस्त को सामान्य, गृहविज्ञान, संगीत एवं वाणिज्य विषय के शिक्षकों के मूल अभिलेखों की जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी