Uttarakhand Assembly Election 2022 : हरीश रावत का बड़ा एलान, सरकार बनी तो बेरोजगारों को देंगे पांच हजार

आठ लाख बेसिक डाटा माना जाए तो पांच हजार रुपये प्रति बेरोजगार की दर 400 करोड़ रुपये हर माह जरूरत होगी। ऐसे में यह भारी भरकम राशि जुटाने के लिए सरकार को मशक्कत करनी पड़ सकती है। फिलहाल युवाओं को लुभाने के लिए कांग्रेस ने बड़ा कार्ड खेला है।

Prashant MishraSat, 04 Dec 2021 11:58 AM (IST)
इससे पहले आम आदमी पार्टी भी ऐसी ही घोषणा कर चुकी है।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी रणनीति स्पष्ट करनी शुरू कर दी है। इसी क्रम में शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने युवाओं व बेरोजगारों को साधते हुए बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार बनी तो न्याय योजना के तहत हर बेरोजगार को पांच हजार रुपये मानदेय के रूप में देंगे। सभी बंद पेंशनों को भी शुरू करेंगे। 

हरीश रावत शुक्रवार को खूंट में मौजूद थे। अब उनकी घोषणा पर नजर डालें तो पिछले पांच वर्षों में उत्तराखंड में प्रशिक्षित बेरोजगारों की संख्या आठ लाख से अधिक रही है। 2016-17 में तो यह संख्या 9.26 लाख तक पहुंच गई थी। बाद में सरकार ने बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया। फिर कोरोना में लाकडाउन की वजह से कई युवाओं का पंजीकरण नवीनीकरण की तिथि पार कर गया तो संख्या कुछ कम हो गई। आठ लाख बेसिक डाटा माना जाए तो पांच हजार रुपये प्रति बेरोजगार की दर 400 करोड़ रुपये हर माह जरूरत होगी। ऐसे में यह भारी भरकम राशि जुटाने के लिए सरकार को मशक्कत करनी पड़ सकती है। फिलहाल चुनावी जोर में युवाओं को लुभाने के लिए कांग्रेस ने बड़ा कार्ड खेला है। इससे पहले आम आदमी पार्टी भी ऐसी ही घोषणा कर चुकी है।

महिला उद्यमिता का नया अध्याय लिखेगी कांग्रेस

रामनगर : रात्रि विश्राम के क्रम में हरीश रावत शुक्रवार को मालधन पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि मालधन को माडल गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। महिलाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए महिला उद्यमिता का नया अध्याय लिखा जाएगा। भविष्य में कांग्रेस की योजनाओं को जनता के समक्ष रखते हुए रावत ने कहा कि महिला समूह, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को रोजगार से जोड़ेंगे। स्कूल की ड्रेस महिला समूह से बनवाकर सप्लाई कराएंगे। बुक बाइंडिंग भी उन्हीं से कराएंगे। इस दौरान उप ज्येष्ठ प्रमुख संजय नेगी, पूर्व दर्जा राज्य मंत्री पुष्कर दुर्गापाल, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष आशा बिष्ट भी मौजूद रहीं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.