खटीमा में शुरू होगा हथकरघा उद्योग, हैंडलूम ग्रोथ सेंटर का होगा निर्माण

स्थानीय हुनर को सही मंच देने एवं महिलाओं को स्वरोजगार परक प्रशिक्षण देकर उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने के लिए जिले में ग्रोथ सेंटर की भूमिका बेहतरीन साबित हो रही है। रुद्रपुर बेकरी ग्रोथ सेंटर ने राष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी बना चुका है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:55 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:55 PM (IST)
खटीमा में शुरू होगा हथकरघा उद्योग, हैंडलूम ग्रोथ सेंटर का होगा निर्माण
खटीमा में बड़े स्तर पर हैंडलूम का कार्य किया जाता है।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले की महिलाओं को और सशक्त बनाने के लिए खटीमा में हैंडलूम ग्राथ सेंटर खोलने की योजना बन रही है। यहां के हथकरघा हुनर को नई पहचान देने के लिए विभाग की ओर से प्रस्ताव भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही बजट सवीकृत होेने के बाद निर्माण कार्य आरंभ हो सकेगा। स्थानीय हुनर को सही मंच देने एवं महिलाओं को स्वरोजगार परक प्रशिक्षण देकर उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने के लिए जिले में ग्रोथ सेंटर की भूमिका बेहतरीन साबित हो रही है। रुद्रपुर बेकरी ग्रोथ सेंटर ने राष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी बना चुका है। अब इसी क्रम में और ग्रोथ सेंटर का निर्माण होना है। खटीमा में बड़े स्तर पर हैंडलूम का कार्य किया जाता है।

करीब पांच हजार से अधिक थारू समाज की महिलाएं इस कार्य में लगी हैं। खुद से डोलची, डलिया, पर्स, डस्टबिन, बैग, थैला, की-रिंग, मैट आदि पीढ़ी दर पीढ़ी बनाती आ रही हैं। जिले भर में सबसे अधिक हैंडलूम का कार्य खटीमा में होता है। इसी के दृष्टिगत ग्राम पंचायत नौगवाठग्गू में हैंडलूम यूनिट के लिए ग्रोथ सेंटर तैयार किया जाएगा। इसके निर्माण में कुल साढ़े 33 लाख रुपये का बजट रखा गया है। इसमें 30 लाख रुपये बीएडीपी एवं साढ़े तीन लाख रुपये मनरेगा से खर्च होंगे। इस राेजगार परक कार्य कार्य को पूरा करने का लक्ष्य मार्च तक रखा गया है। स्वयं सहायता समूह की महिलाएं इसका संचालन करेंगी। इससे उन्हें लाभ मिलेगा।

योजना निदेशक हिमांशु जोशी ने बताया कि हैंडलूम के काम खटीमा में बेहतर चल रहा है। हजारों महिलाएं इससे जुड़ी हुई हैं और कार्य अच्छा कर रही हैं। इनके बनाए उत्पादों को बाजार देने के लिए एवं स्थाई निर्माण के लिए हैंडलूम ग्रोथ सेंटर बनाया जाएगा। प्रस्ताव भेज दिया है।

chat bot
आपका साथी