नशे के खिलाफ उतरेगी आधी आबादी, महिला पुलिस टीम तोड़ेगी तस्करों का नेटवर्क

नशे की तस्करी मामले में महिलाओं व छोटे बच्चों के प्रयोग से पुलिस व समाज की चिंता बढ़ गई है। महिलाओं व बच्चों का गलत तरीके से प्रयोग कर तस्कर साफ बच निकलने की कवायद में हैं। अब महिलाओं का दस्ता ही तस्करी के इस नेटवर्क का भंडाफोड़ करेगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 02:00 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 02:00 PM (IST)
नशे के खिलाफ उतरेगी आधी आबादी, महिला पुलिस टीम तोड़ेगी तस्करों का नेटवर्क
राजपुरा क्षेत्र में बड़ी संख्या में महिलाएं, बच्चों व किशोरों की संलिप्तता के चलते पुलिस गतिविधियां तेज की गई हैं।

हल्द्वानी से मनीस पांडेय। नशीले इंजेक्शन, नशे की गोलियां, स्मैक, चरस आदि नशा तराई से लाकर भाबर में खपाया जा रहा है। नशे की तस्करी मामले में महिलाओं व छोटे बच्चों के प्रयोग से पुलिस व समाज की चिंता बढ़ गई है। महिलाओं व बच्चों का गलत तरीके से प्रयोग कर तस्कर साफ बच निकलने की कवायद में हैं। ऐसे में अब महिलाओं का दस्ता ही तस्करी के इस नेटवर्क का भंडाफोड़ करेगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

नैनीताल जिले में नशे के खात्मे के लिए पुलिस की ओर से आपरेशन वज्रपात चलाया जा रहा है। जिसमें नशा तस्करी में शामिल महिलाओं व बच्चों की काउंसलिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। राजपुरा क्षेत्र में बड़ी संख्या में महिलाएं, बच्चों व किशोरों की संलिप्तता के चलते पुलिस गतिविधियां तेज की गई हैं। जिसमें दो बार कोतवाली लाकर महिलाओं की काउंसलिंग भी की जा चुकी है।

ऐसे में महिला दस्ता की योजना को लेकर पुलिस पूरी सावधानी से कार्य कर रही है। जिसमें महिला पुलिस की टीम के साथ ही सिविलियन महिलाएं भी कार्यरत रहेंगी। जिसमें अपराध वाले क्षेत्र में तस्करी के नेटवर्क को ध्वस्त किया जा सकेगा। एसएसपी ने बताया कि नशे के खात्मे के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। जिसके लिए कार्य शुरू भी कर दिया गया है। इसी बीच कोरोना महामारी के चलते ध्यान बंट गया है। जिससे 90 फीसदी पुलिस बल को कोरोना महामारी से उपजे हालात में लगाया गया है। महामारी से निपटने के बाद ही महिला दस्ता का गठन कामयाब हो सकेगा।

छोटे बच्चे बन रहे कैरियर

नशे की तस्करी करने वाले गिरोह छोटे बच्चों को कैरियर के रूप में प्रयोग कर रहे हैं। सात से 12 साल के बच्चों को नशे की पुडिय़ा पहुंचाने के लिए प्रयोग किया जा रहा है। वहीं महिलाओं की भूमिका भी देखने को मिल रही है। ऐसे में महिलाओं की टीम बनाकर इस नेटवर्क की जड़ में पहुंचने के लिए प्रयास किया जाना है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी