हल्द्वानी को 18 मई तक मिल जाएगा 500 बेड का फैब्रीकेटेड कोविड अस्पताल

अस्पताल बनाने की कवायद तेजी से चल रही है। करीब 500 बेड के इस अस्थाई अस्पताल को डीआरडीओ राजकीय मेडिकल कॉलेज के मैदान में बना रहा है अस्पताल में 375 सामान्य और ऑक्सीजन बेड होंगे। 125 आईसीयू बेड की भी सुविधा होगी। सभी बेडों में मॉनीटर और वेंटीलेटर भी होगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:49 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:49 AM (IST)
हल्द्वानी को 18 मई तक मिल जाएगा 500 बेड का फैब्रीकेटेड कोविड अस्पताल
अस्पताल के लिए कंस्ट्रक्शन सामग्री डीआरडीओ द्वारा दी जा रही है

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : शहर में फैब्रीकेटेड कोविड अस्पताल बनाने की कवायद तेजी से चल रही है। करीब 500 बेड के इस अस्थाई अस्पताल को डीआरडीओ राजकीय मेडिकल कॉलेज के मैदान में बना रहा है। अफसरों की मानें तो अस्पताल 18 मई तक बनकर तैयार हो जाएगा।

नैनीताल जिले में वर्तमान में 15 कोविड अस्पताल संचालित हो रहे हैं। लगभग सभी में ऑक्सीजन बेड और आईसीयू बेड फुल हो चुके हैं। इसके अलावा मिनी स्टेडियम में बनाए गए मिनी कोविड हॉस्पिटल में भी अभी महज 90 बेड ही मरीजों के लिए शुरू किए गए हैं। यहां कोरोना के गंभीर मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा है। संक्रमितों की दिनों दिन बढ़ती जा रही संख्या और बेड कम पडऩे के चलते डीआरडीओ ने हल्द्वानी में एक फैब्रिकेटेड अस्पताल बनाने के लिए कई जगहों का निरीक्षण किया था। जिसके बाद रामपुर रोड स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज की भूमि को अस्पताल के लिए उपयुक्त माना गया।

इस अस्पताल के लिए कंस्ट्रक्शन सामग्री डीआरडीओ द्वारा दी जा रही है जबकि, बिजली, पानी, सड़क की सुविधा का खर्च राज्य सरकार को उठाना है। अस्पताल का स्ट्रक्चर पूरा हो चुका है। सड़कें बनाने का कार्य जारी है। प्रोजेक्अ इंचार्ज चीफ इंजीनियर गगन वाधवा ने बताया कि निर्माण कार्य 18 मई तक पूरा कर लिया जाएगा।

मॉनीटर ऑर वेंटीलेटर युक्त होंगे आईसीयू बेड

अस्थाई तौर पर बनाए जा रहे फैब्रीकेटेड अस्पताल में 375 सामान्य और ऑक्सीजन बेड होंगे। 125 आईसीयू बेड की भी सुविधा होगी। आईसीयू के सभी बेडों में मॉनीटर और वेंटीलेटर भी होगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी