हल्‍द्वानी में हाथियों के आतंक से परेशान लोगों ने वन संरक्षक का दफ्तर घेरा

आबादी में लगातार हाथियों के आतंक से परेशान बरेली रोड के ग्रामीण मंगलवार को रामपुर रोड स्थित वन संरक्षक के कार्यालय में पहुंच गए। महकमे पर ग्रामीणों की समस्याओं की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए लोगों ने परिसर में ही धरना शुरू कर दिया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 01:18 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 01:18 PM (IST)
हल्‍द्वानी में हाथियों के आतंक से परेशान लोगों ने वन संरक्षक का दफ्तर घेरा
हल्‍द्वानी में हाथियों के आतंक से परेशान लोगों ने वन संरक्षक का दफ्तर घेरा

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : आबादी में लगातार हाथियों के आतंक से परेशान बरेली रोड के ग्रामीण मंगलवार को रामपुर रोड स्थित वन संरक्षक के कार्यालय में पहुंच गए। महकमे पर ग्रामीणों की समस्याओं की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए लोगों ने परिसर में ही धरना शुरू कर दिया। कहा कि हाथियों का झुंड काश्तकारों की मेहनत को बर्बाद करने के साथ हमलावर भी हो रहा है। लेकिन सुरक्षा उपायों को लेकर वन विभाग गंभीर नहीं है।

पदमपुर देवलिया के ग्राम प्रधान रमेश चंद्र जोशी संग वेस्टर्न सर्किल के कंजरवेटर दीप चंद्र आर्य के दफ्तर में धरने पर जुटे लोगों ने कहा कि गांव जंगल से सटा हुआ है। आए दिन हाथी यहां आकर लोगों को परेशान कर रहे हैं। धान, गन्ने, सरसों और टमाटर की फसल को पहले ही बर्बाद कर दिया था। हर बार वन विभाग के रेंज और डिवीजन स्तर के अफसरों को सूचना दी गई। मगर कोई हल नहीं निकला। लोगों का कहना था कि तीन किमी सोलर फेंसिंग, फसल मुआवजा देने के साथ सिंचाई नहर की तर्ज पर हाथी दीवार बनाई जाए।

कमजोर और बूढ़े हाथी की तलाश

रविवार शाम भी भाखड़ा पुल के पास जंगल से आए एक हाथी ने आधे घंटे तक सड़क को जाम कर दिया। दोनों तरफ वाहनों की कतार लग गई थी। जिसके बाद दो रेंजों की टीम भी मौके पर पहुंच गई। बामुश्किल हाथी को सड़क से नीचे उतारा गया। रामनगर डिवीजन की फतेहपुर रेंज से आया हाथी अब तराई केंद्रीय डिवीजन की गदगदिया रेंज के जंगल को जा चुका है। वहीं, वन विभाग का कहना है कि हाथी की शारीरिक बनावट को देख पता चलता है कि वह बूढ़ा होने के साथ कमजोर भी है। ऐसे में वन विभाग की टीम प्रयास में जुटी है कि उसे जंगल में तलाशने के बाद निगरानी भी जाए। ताकि बीमारी की स्थिति में उपचार मिल सके।

chat bot
आपका साथी