सफाई के दौरान निकलने वाली रकसिया नाले की रेत, मिट्टी नीलाम करेगा हल्‍द्वानी नगर निगम

ग्रामीणों के लिए आफत बनने वाले रकसिया नाले की सफाई को नगर निगम योजना तैयार करने में जुटा है। नाले की सफाई के साथ इससे निकलने वाले आरबीएम व सिल्ट का निस्तारण किया जाएगा। आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत नाले की सफाई की कार्ययोजना तैयार हो चुकी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 10:47 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 10:47 AM (IST)
सफाई के दौरान निकलने वाली रकसिया नाले की रेत, मिट्टी नीलाम करेगा हल्‍द्वानी नगर निगम
सफाई के दौरान रकसिया नाले की रेत, मिट्टी नीलाम करेगा हल्‍द्वानी नगर निगम

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : बरसात में ग्रामीणों के लिए आफत बनने वाले रकसिया नाले की सफाई को नगर निगम योजना तैयार करने में जुटा है। नाले की सफाई के साथ इससे निकलने वाले आरबीएम व सिल्ट का निस्तारण किया जाएगा। आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत नाले की सफाई की कार्ययोजना तैयार हो चुकी है। 

दमुवाढूंगा से प्रेमपुर लोसज्ञानी तक बहने वाला रकसिया नाला बरसात में ओवरफ्लो होकर तबाही मचाता है। घरों, स्कूल और खेतों में मलबा भरने से नुकसान उठाना पड़ता है। पेयजल लाइन, सुरक्षा दीवार टूट जाती है। हालांकि इसके लिए अतिक्रमण प्रमुख वजह है। वर्षों बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। नगर निगम ने अब इसके समाधान की योजना बनाई है। 

आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत रकसिया नाले को चैनलाइज किया जाना है। रिवर बेसिन मैनेजमेंट (आरबीएम) के तहत नाले से निकलने वाली रेत, बजरी, बोल्डर, सिल्ट आदि का उठान किया जाएगा। आरबीएम और सिल्ट का उठान होने से नाले के ओवरफ्लो होने की संभावना कम रहेगी। इससे निगम को आय प्राप्त होने के साथ स्थानीय लोगों की समस्या का निदान होगा। 

इन गांवों के लोग सर्वाधिक प्रभावित

प्रेमपुर लोसज्ञानी, हल्दूपोखरा नायक, हिम्मतपुर बैजनाथ, गुसाईपुर, पांडे नवाड़, पूरनपुर, आनंदपुर, धनपुरी आदि गांवों के ग्रामीण सर्वाधिक प्रभावित रहते हैं। नगर आयुक्‍त सीएस मर्तोलिया ने बताया कि आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत रकसिया नाले का चैनलाइजेशन किया जाना है। खुली नीलामी अथवा टेंडर के माध्यम से जल्द ही यह काम कराया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी