हैकर ने खाते से उड़ाए 30 हजार रुपए, साइबर सेेल ने वापस जमा कराए Almora News

महासंकट में साइबर ठग सक्रिय हो गए हैं। अब पिथौरागढवासी के खाते से 30 हजार रुपये निकाल लिए गए। ठगी की सूचना पर साइबर सेल ने त्वरित कदम उठाते हुए रुपये वापस खाते में जमा करा दिए।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 08:57 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 08:57 PM (IST)
हैकर ने खाते से उड़ाए 30 हजार रुपए, साइबर सेेल ने वापस जमा कराए Almora News
हैकर ने खाते से उड़ाए 30 हजार रुपए, साइबर सेेल ने वापस जमा कराए Almora News

अल्मोड़ा, जेएनएन : महासंकट में साइबर ठग सक्रिय हो गए हैं। अब पिथौरागढवासी के खाते से 30 हजार रुपये निकाल लिए गए। ठगी की सूचना पर साइबर सेल ने त्वरित कदम उठाते हुए रुपये वापस खाते में जमा करा दिए। सप्ताह भर के भीतर दूसरी वारदात पर एसएसपी ने लोगों से अपील कर कोरोना संक्रमण की तरह साइबर संक्रमण से बचाव को जागरूकता, सतर्कता व सावधान रहने को कहा है।

गोविंद सिंह बिष्ट निवासी डीडीहाट (पिथौरागढ़) निजी कार्य से अल्मोड़ा आए थे। उन्हें खाते से 30 हजार रुपये की ठगी का पता लगा तो साइबर सेल प्र ाारी नीरज भाकुनी को बताया। पुलिस के त्वरित कदम उठाने से हैकर द्वारा उड़ाए रुपये खाते में वापस जमा करा दिए गए। साइबर सेल प्रभारी के अनुसार गोविंद सिंह के पास अनजान कॉल आई थी। उन्हें झांसे में ले 30 हजार रुपये ऑनलाइन जमा कराने को कहा गया। गोविंद सिंह के मोबाइल नंबर नंबर पर एक क्यूआर कोड भेज स्कैन करने को कहा। कोड जैसे ही स्कैन किया गया खाते से धनराशि निकल गई। 

इधर एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने अपील की है कि सतर्कता, सावधानी वह जागरूकता से ही कोरोना संक्रमण के साथ साइबर अपराधियों से बचा जा सकता है। साइबर ठग नए तरीके से जाल बिछा रकम हड़प रहे। गूगल या फोन पे, पेटीएम आदि प्रयोग कर रहे हैं तो सावधान रहें। एसएसपी के अनुसार डिजिटल माध्यम से लेनदेन करते वक्त ठगी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। 

हैकर इन दिनों क्यूआर कोड भेज अकाउंट में पैसे रिसीव होने व लॉटरी का झांसा दे पैसे निकालने की कोशिश की जा रही। उन्होंने खाते की निजी जानकारी किसी से शेयर न करने की अपील करते हुए अनजान लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है। साथ ही ठगी होने पर नजदीकी थाने या साइबर सेल को सूचित करने को कहा है।

chat bot
आपका साथी