गुरु व शुक्र तारे के अस्त का खरीदारी पर नहीं रहेगा प्रभाव, जमीन व वाहन खरीद के लिए रहेंगे कई शुभ मुहूर्त

ज्योतिषियों के मुताबिक खरीदारी मुहूर्त पर ग्रहों के अस्त होने का कोई प्रभाव नहीं रहेगा। आने वाले सहालग के शुभ और मांगलिक कामों की खरीदारी अभी से की जा सकती है। दोनों ग्रहों के अस्त होने के बावजूद खरीदारी में किसी तरह का व्यवधान नहीं रहेगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 08:35 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 08:35 AM (IST)
गुरु व शुक्र तारे के अस्त का खरीदारी पर नहीं रहेगा प्रभाव, जमीन व वाहन खरीद के लिए रहेंगे कई शुभ मुहूर्त
खरीदारी के लिए साल 2021 शुभ है। जागरण

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। बीते सप्ताह गुरु तारा अस्त हो गया। आगामी 16 फरवरी को गुरु तारे के उदय होने के साथ 17 अप्रैल तक के लिए शुक्र ग्रह अस्त हो जाएगा। करीब दो माह तक शुक्र अस्त रहेगा। इस कारण 17 अप्रैल तक विवाह समारोह, गृह प्रवेश और भूमि पूजन जैसे मांगलिक कामों के लिए मुहूर्त नहीं रहेंगे। हालांकि दोनों ग्रहों के अस्त होने के बावजूद खरीदारी में किसी तरह का व्यवधान नहीं रहेगा। ज्योतिषियों के मुताबिक खरीदारी मुहूर्त पर ग्रहों के अस्त होने का कोई प्रभाव नहीं रहेगा। आने वाले सहालग के शुभ और मांगलिक कामों की खरीदारी अभी से की जा सकती है।

श्री महादेव गिरि संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डा. नवीन चंद्र जोशी के मुताबिक खरीदारी के लिए साल 2021 शुभ है। गुरु व शुक्र के अस्त काल में भी जमीन की खरीद व बिक्री के लिए अच्छा समय रहने वाला है। वाहनों की खरीदारी कर सकते हैं। सहालग को देखते हुए ज्वेलरी, फर्नीचर, कपड़े आदि की खरीद भी कर सकते हैं। आने वाले दिनों में सर्वार्थसिद्धि, अमृतसिद्धि, गुरु व पुष्य योग रहने वाला है। यह मुहूर्त खरीदारी के लिए विशेष फलदायी रहने वाले हैं।

सर्वार्थसिद्धि योग

जनवरी : 25 और 28 तारीख

फरवरी : 7, 14, 20, 22, 25 और 28 तारीख

मार्च : 5, 7, 14, 16, 20 और 28 तारीख

अप्रैल : 1, 13 और 14 तारीख

अमृतसिद्धि योग

जनवरी : 23, 25 और 28 तारीख

फरवरी : 20, 22 और 25 तारीख

मार्च : 16 और 20 तारीख

अप्रैल : 13 तारीख

गुरु पुष्य योग

जनवरी: 28 तारीख

फरवरी: 25 तारीख

वसंत पंचमी रहेगी विशेष

मकर संक्रांति के बाद नए साल का दूसरा बड़ा त्योहार वसंत पंचमी है। आगामी 16 फरवरी को वसंत पंचमी मनाई जाएगी। इस दिन चंद्रमा रेवती नक्षत्र और मीन राशि में रहेगा। जिससे शुभ नाम का योग बन रहा है। प्रापर्टी व वाहन खरीदारी के लिए यह विशेष दिन रहेगा। माघ महीने के शुक्लपक्ष की पंचमी तिथि होने से इसे अबूझ मुहूर्त भी कहा जाता है। इस वजह से शुक्र तारे के अस्त होने के बावजूद कई लोग अबूझ मुहूर्त में विवाह व गृह प्रवेश आदि करेंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी