पिथौरागढ़ में हर तरफ दिख रहे गुलदार, वन विभाग ने बदला पिंजरे का स्थान

गुरूवार की रात पौण और पपदेव गांव की सीमा पर स्थित शिव मंदिर के निकट फिर गुलदार का जोड़ा दिखाई दिया। गुलदार घंटों मंदिर के आस-पास जुटे रहे। सेरा पाटा में बालिका को शिकार बनाने के बाद फिलहाल गुलदार के हमले की घटना नहीं हुई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:57 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:57 PM (IST)
पिथौरागढ़ में हर तरफ दिख रहे गुलदार, वन विभाग ने बदला पिंजरे का स्थान
खतरे को देखते हुए इस क्षेत्र में नाइट कफ्र्यू लागू है।

पिथौरागढ़: गुलदार की समस्या अब गंभीर होती जा रही है। नगर के दक्षिणी छोर पर गुलदार के आतंक के बाद अब चारों दिशाओं में गुलदार दिखाई देने लगे हैं। गुलदारों की बढ़ती सक्रियता से लोग दहशत में हैं। वन विभाग आतिशबाजी कर गुलदारों को आबादी से दूर रखने का प्रयास कर रहा है। गुरूवार की रात पौण और पपदेव गांव की सीमा पर स्थित शिव मंदिर के निकट फिर गुलदार का जोड़ा दिखाई दिया। गुलदार घंटों मंदिर के आस-पास जुटे रहे। सेरा पाटा में बालिका को शिकार बनाने के बाद फिलहाल गुलदार के हमले की घटना नहीं हुई है। खतरे को देखते हुए इस क्षेत्र में नाइट कफ्र्यू लागू है। 

नगर के पूर्वी छोर पर स्थित दौला गांव में गुरू वार की रात गुलदार दिखाई दिया। गुलदार पूरी रात आबादी वाले क्षेत्र में गुर्राता रहा। दहशत में आए लोग घरों में कैद रहने को मजबूर रहे। इस क्षेत्र में गुलदार खेत मेें काम कर रही एक महिला पर हमला कर चुका है। नगर के उत्तरी छोर ढूंगा में भी गुलदार की सक्रियता बनी हुई है। कई बकरियों को निवाला बना चुका गुलदार दिन दहाड़े खेतों में दिखाई दे रहा है, जिससे खेती का कार्य बाधित हो रहा है, लोग सहमे हुए हैं। सांझ ढलते ही यहां कफ्र्यू जैसे हालत पैदा हो गए हैं। इस क्षेत्र में घूमने के लिए आने वाले लोगों की तादात भी लगभग शून्य हो गई है। नगर के दक्षिणी छोर थरकोट क्षेत्र में भी गुलदार ने दस्तक दे दी है। ग्रामीणों ने बताया कि गांवों की सीमा के आस-पास गुलदार दिखाई दे रहा है। 

आतिशबाजी कर गुलदार को आबादी से दूर रखने का प्रयास 

नगर के चारों और गुलदार की सक्रियता बढ़ जाने से वन विभाग की परेशानी बढ़ गई है। पौण, पपदेव, बजेटी और चंडाक क्षेत्र में वन विभाग की टीम लगातार गश्त कर रही हैं। गुरू वार की रात वन विभाग की टीम ने कई घंटों आतिशबाजी कर गुलदारों को आबादी से दूर रखने का प्रयास किया। वन क्षेत्राधिकारी दिनेश जोशी ने बताया कि दौला क्षेत्र में भी गश्त के लिए वन विभाग की टीम तैनात कर दी गई है। उन्होंने लोगों से सतर्कता रखने की अपील करते हुए कहा कि ग्रामीण कुछ दिन घास काटने का कार्य स्थगित रखें। गुलदार के घास में छुपे होने की आशंका है। 

कल तक पहुंचेंगे शिकारी 

पौण, पपदेव, बजेेटी क्षेत्र में सक्रिय गुलदार को आदमखोर घोषित कर दिया गया है। शिकारी की तैनाती की कार्रवाई चल रही है। वन क्षेत्राधिकारी दिनेश जोशी ने बताया कि शनिवार तक शिकारी के पिथौरागढ़ पहुंचने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी