सस्ता गल्ला विक्रेताओं ने नहीं उठाया अतिरिक्त राशन, नैनीताल जिले के एक लाख से अधिक ग्राहकों को राशन का इंतजार

गल्ला विक्रेता अतिरिक्त राशन को अलग से बांटने की बात कर रहे। सवाल ये है कि मामूली राशन के लिए ग्राहकों को अलग चक्कर लगाना होगा। कोरोना महामारी के बीच सबको राशन पहुंचना जरूरी है। खासकर निम्न वर्ग के लिए। पर राशन उठान न होने से समस्या आ रही है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 10:45 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 10:45 PM (IST)
सस्ता गल्ला विक्रेताओं ने नहीं उठाया अतिरिक्त राशन, नैनीताल जिले के एक लाख से अधिक ग्राहकों को राशन का इंतजार
राशन को मई से बंटना था, राशन डीलरों ने अभी तक उसका उठान नहीं किया है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोविड महामारी से उपजे हालात के बीच राहत के तौर पर दिया जाने वाला राशन लोगों तक नहीं पहुुंच रहा। जिस राशन को मई से बंटना था, राशन डीलरों ने अभी तक उसका उठान नहीं किया है। ऐसे में सरकार की मंशा पूरी होती नहीं दिख रही।

प्रदेश सरकार ने पिछले माह गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) के परिवारों को तीन महीन तक 20 किलो राशन देने का निर्णय लिया था। इससे पहले ढाई किलो चावल व पांच किलो गेहूं (7.5 किलो राशन) दिया जाता रहा है। अधिकांश राशन डीलर अभी भी साढ़े सात किलो राशन दे रहे। नैनीताल जिले में एक लाख से अधिक एपीएल कार्डधारक हैं। गल्ला विक्रेता अतिरिक्त राशन को अलग से बांटने की बात कर रहे। सवाल ये है कि मामूली राशन के लिए ग्राहकों को अलग चक्कर लगाना होगा। कोरोना महामारी के बीच सबको राशन पहुंचना जरूरी है। खासकर निम्न वर्ग के लिए। पर राशन उठान न होने से इसमें समस्या आ रही है।

गोदाम में जगह नहीं होने का बहाना

राशन नहीं बांटने के पीछे गोदाम में राशन स्टोर करने के लिए जगह नहीं होने को वजह बताया जा रहा है। पूर्ति विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शिकायत उन तक पहुंची है। गोदाम में जगह नहीं होने पर किसी को जबरन राशन उठाने के लिए दबाव नहीं बनाया जा सकता। बारिश से राशन खराब हो सकता है।

सरकारी चीनी भी हो गई फीकी

हल्द्वानी। सरकार की ओर से कहा गया था कि इस बार राशन कार्ड धारकों को दो किलो चीनी भी दी जाएगी। इसका मूल्य 25 रुपए किलो होगा। बाजार में चीनी 38 से 40 रुपये किलो है। चीनी नहीं बांटी गई है।

जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार बर्मन ने बताया कि गोदाम में जगह नहीं होने की वजह से कई सस्ता गल्ला विक्रेताओं ने अतिरिक्त राशन नहीं उठाया है। ग्राहक को उसके हक से वंचित नहीं होने दिया जाएगा। राशन वितरित कराया जाएगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी