सरकार कर रही सरकारी स्कूलों को पीपीपी मोड पर देने की तैयारी

सरकारी विद्यालयों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर देने के लिए सरकार तैयार है। बेतालघाट में आयोजित कार्यक्रम से पूर्व पत्रकार वार्ता में शिक्षा मंत्री अरविंद पाडेय ने ये बातें कहीं।

By Edited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 05:30 AM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 08:44 PM (IST)
सरकार कर रही सरकारी स्कूलों को पीपीपी मोड पर देने की तैयारी
सरकार कर रही सरकारी स्कूलों को पीपीपी मोड पर देने की तैयारी

नैनीताल, जेएनएन : विद्यालयों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर देने के लिए सरकार तैयार है, जो संस्था आगे आएगी, उससे हम बात करेंगे। शिक्षा के स्तर में सुधार लाना पहली प्राथमिकता है। बेतालघाट में आयोजित कार्यक्रम से पूर्व पत्रकार वार्ता में शिक्षा मंत्री अरविंद पाडेय ने ये बातें कहीं। उन्होंने दावा किया कि एनसीईआरटी लागू कर गरीब विद्यार्थियों को फायदा पहुंचाया गया है। निर्धन वर्ग के सभी बच्चे शिक्षा हासिल कर सकें, इसके लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं। कई किमी दूर से विद्यालय पहुंचने वालों शिक्षकों की परेशानी को समझा जाएगा। प्रयास किया जाएगा कि विद्यालय में शत प्रतिशत योगदान दें।
इन बिंदुओं पर फोकस :
- प्रदेश में 2000 एलटी शिक्षकों की नियुक्ति जल्द
- प्रदेश में आठ वर्षो तक नहीं बदलेंगी किताबें, ताकि कनिष्ठ बच्चे उसी से पढ़ सकें।
- अभिभावकों पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा।
- हर विद्यालय में बुक बैंक खुलेंगे, वहीं से पाठ्य सामग्री मिलेगी।
- समर्पित शिक्षकों को प्रोत्साहित करेंगे

समझना होगा उत्तराखंड राज्य बनाया क्यों
पासी पूर्व सासद बलराज पासी ने कहा कि मैदानी जिलों से मोहभंग करना होगा। पहाड़ की समस्याओं के समाधान के लिए उत्तराखंड राज्य की लड़ाई लड़ी गई। राज्य के हित के लिए काम करना होगा। गैरसैंण राजधानी बनाने के बाबत पूछे जाने पर कहा कि राजधानी बनाने के लिए राज्य का निर्माण नहीं किया गया। पहाड़ को डॉक्टर, बुनियादी सुविधाएं तथा रोजगार बढ़े, इसके लिए तेजी से काम करना होगा। ये रहे मौजूद मंडल अध्यक्ष दलीप सिंह बोहरा, देवभूमि व्यापार मंडल अध्यक्ष गजेंद्र नेगी, महामंत्री मनीष तिवारी, बालम मेहरा, मुकेश त्रिपाठी, विशन जंतवाल, सुरेंद्र मेहरा, हितेश साह, फिरोज अहमद, नीरज जलाल। लोस चुनाव की तैयारी में जुटने का आह्वान शिक्षा मंत्री अरविंद व पूर्व सांसद बलराज पासी ने कार्यकर्ताओं की बैठक भी ली। दोनों ने केंद्र सरकार की उज्ज्वला, आयुष्मान आदि कई योजनाएं गिनाते हुए समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाने पर जोर दिया। मंत्री ने कहा, आगामी लोस चुनाव की तैयारी में अभी से जुटें। बैठक में मंडल अध्यक्ष रमेश सुयाल, रईस अहमद, नीरज बिष्ट, भूपेंद्र बिष्ट, रंजन त्रिपाठी, दलीप बिष्ट, राजेंद्र जैड़ा, योगेश ढौडियाल, हर्ष जलाल, उमेश बर्गली, मदन नेगी, दामोदर जोशी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड राज्य बचाने के लिए लड़नी होगी एक नई लड़ाई

chat bot
आपका साथी