उत्‍तराखंड के रामनगर सरकारी अस्पताल का संचालन आज से प्राइवेट संस्था करेगी

रामनगर सरकारी अस्पताल का संचालन मंगलवार यानी आज से प्राइवेट कंपनी के हाथों में चला जाएगा। सीएमओ डा. भागीरथी जोशी ने अस्पताल का जायजा लिया ।

By Edited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 02:40 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 10:50 AM (IST)
उत्‍तराखंड के रामनगर सरकारी अस्पताल का संचालन आज से प्राइवेट संस्था करेगी
उत्‍तराखंड के रामनगर सरकारी अस्पताल का संचालन आज से प्राइवेट संस्था करेगी

रामनगर, जेएनएन : रामनगर सरकारी अस्पताल का संचालन मंगलवार यानी आज से प्राइवेट कंपनी के हाथों में चला जाएगा। सोमवार को रामनगर पहुंचकर सीएमओ डा. भागीरथी जोशी ने अस्पताल का जायजा लिया और उसे प्राइवेट कंपनी को सौंपने की औपचारिकताएं पूरी कीं। इस दौरान उन्होंने जरूरी दिशा निर्देश भी दिए और मरीजों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिए जाने की हिदायत कंपनी के अधिकारियों को दी। 

राज्य सरकार ने रामनगर के सरकारी चिकित्सालय को शुभम सर्वम कंपनी को पीपीपी मोड पर देने का फैसला लिया है। यहा तैनात सभी चिकित्सकों, नर्स व अन्य कर्मचारियों के अन्यत्र तबादले कर दिए गए है। उनकी जगह कंपनी द्वारा अपना स्टॉफ भर्ती किया गया है। सोमवार को सीएमओ डा. भागीरथी जोशी ने संयुक्त चिकित्सालय में निरीक्षण कर सीएमएस डा. बीडी जोशी से चिकित्सालय को निजी कंपनी को सौंपने की कार्रवाई से संबंधित जानकारी ली। 

सीएमएस जोशी ने बताया कि चिकित्सालय के उपकरण व सामान प्राइवेट कंपनी को सौंप दिए गए है। इसका विवरण तैयार कर लिया गया है। इसके बाद सीएमओ ने प्राइवेट कंपनी के स्टॉफ के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली। सीएमओ डा. भागीरथी जोशी ने कहा कि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करने के लिए जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। कहा कि यहां तैनात किए जा रहे चिकित्सकों का पंजीकरण उत्तराखंड मेडिकल काउंसलिंग बोर्ड में होना जरूरी है। सीएमओ ने बताया कि चिकित्सालय में 20 चिकित्सकों समेत 40 लोगों का स्टाफ तैनात होगा। इस दौरान डा. प्रशात कौशिक, डा. जितेंद्र भट्ट, डा. आदित्य तिवारी, डा. मणीभूषण पंत तथा शुभम सर्वम कंपनी के प्रतिनिधि सतीश यादव आदि मौजूद रहे।

राज्य के छह सरकारी अस्पताल पीपी मोड पर चलेंगे  

राज्य के छह सरकारी अस्पतालों को पीपीपी मोड पर प्राइवेट संस्थाओं को देने का फैसला शासन स्तर पर किया गया था। इसके लिए पौड़ी के जिला व रामनगर सिविल हॉस्पिटल समेत छह अस्पताल चुने गए थे।  स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने के लिए राज्य में विश्व बैंक का हेल्थ डेवलपमेंट प्रोजेक्ट चल रहा है। 900 करोड़ की इस परियोजना के तहत सरकारी अस्पतालों में इलाज की सुविधा बढ़ाई जानी है। विश्व बैंक की परियोजना के तहत अस्पतालों को सुधारने के लिए राज्य के इन छह अस्पतालों को पीपीपी मोड पर दिया जाने का फैसला लिया गया है। पीपीपी मोड पर जाने के बाद इन अस्पतालों में सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड की सुविधाएं भी आसाी से उपलब्ध हो सकेंगी। पौड़ी जिला अस्पताल को हायर सेंटर के तौर पर विकसित किया जाएगा।  पीपीपी मोड से पौड़ी जिला अस्पताल, पाबौं और घंडियाल, बीरोंखाल, रामनगर सिविल हॉस्पिटल, भिकियासैंण अस्पतालों संचालन होना है। 

यह भी पढ़ें 

तेज बहाव के कारण तीन महिलाएं कोसी नदी में बहीं, दो का शव बरामद, एक की तलाश जारी 

chat bot
आपका साथी