शासन-प्रशासन ने विकास से मुंह मोड़ा तो सड़क सुधारने खुद जुटे ग्रामीण

ग्रामीणों की मानें तो कई बार आवाज भी उठाई जा चुकी है पर कोई सुनने को तैयार नहीं बस चुनावों में मोटर मार्ग दुरुस्त करने समेत अन्य समस्याओं के समाधान का आश्वासन जरूर दिया जाता है। मार्गो को दुरुस्त करने के लिए गांव के युवा एकजुट हो गए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:05 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:05 AM (IST)
शासन-प्रशासन ने विकास से मुंह मोड़ा तो सड़क सुधारने खुद जुटे ग्रामीण
स्थानीय लोगों ने गांव के युवाओ के प्रयास की सराहना की है।

संवाद सहयोगी, गरमपानी : अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे से समीपवर्ती छड़ा गांव को जोड़ने वाले मोटर मार्ग की बदहाली पर सुध न लेने पर आखिरकार गांव की युवा शक्ति आगे आ गई है। मोटर मार्ग को दुरुस्त करने की ठान बकायदा शुरुआत भी कर दी है। ताकि दुर्घटना का खतरा टाला जा सके।

हाईवे से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित छड़ा गांव के वासिंदो को सड़क सुविधा का लाभ दिलाने के मकसद से कुछ वर्ष पूर्व लाखों रुपए की लागत से मेरा गांव मेरी सड़क योजना के तहत मोटर मार्ग का निर्माण किया गया पर विभागीय अनदेखी व गुणवत्ता विहिन कार्यों के चलते मोटर मार्ग  खस्ताहाल होने लगा है। कई बाइक सवार रपट कर चोटिल भी हो चुके हैं बावजूद कोई सुध लेवा नहीं है। ग्रामीणों की मानें तो कई बार आवाज भी उठाई जा चुकी है पर कोई सुनने को तैयार नहीं बस चुनावों में मोटर मार्ग दुरुस्त करने समेत अन्य समस्याओं के समाधान का आश्वासन जरूर दिया जाता है।

गांव के काश्तकार इसी मार्ग से उपज को हाईवे तक पहुंचाते हैं वहीं मरीजों को भी इसी मार्ग से लाया जाता है पर मार्ग के खस्ताहाल होने से हमेशा दुर्घटना का खतरा बना रहता है। ग्रामीण जान जोखिम में डाल आवाजाही करते हैं। अब  गांव के युवाओं ने खुद ही मोटर मार्गो को दुरुस्त करने की ठान ली  है। हाईवे से करीब एक किमी मार्गो को दुरुस्त करने के लिए गांव के युवा एकजुट हो गए हैं। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को बनाई गई गाइडलाइन के नियमों का पालन कर गांव के मोटर मार्ग को दुरुस्त किया जा रहा है। गड्ढों में मिट्टी व पत्थर, सिमेंट बिछा आवाजाही लायक बनाने की कवायद तेज हो गई है।

स्थानीय लोगों ने गांव के युवाओ के प्रयास की सराहना की है। गांव के युवाओं ने मोटर मार्ग को दुरुस्त करने के कार्य की शुरुआत करने के साथ ही सरकारी नुमाइंदों को भी आईना दिखा दिया है। मार्ग की मरम्मत को सुरेंद्र सिंह, नंदन सिंह बिष्ट, कुनाल सिंह, कुलदीप सिंह, दीपक सिंह बिष्ट, लक्की बिष्ट, मंयक सिंह,गौरव सिंह आदि जुटे है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी