डीएसबी की छात्रा काे भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद की मिली फेलोशिप

डीएसबी परिसर नैनीताल के इतिहास विभाग की शोध छात्रा गीता आर्य निवासी पुलिस लाइन ने भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद नई दिल्ली की ओर से आयोजित जूनियर रिसर्च फैलोशिप परीक्षा उत्तीर्ण की है। इस परिक्षा में देशभर से 86 शोध छात्र-छात्राओं का चयन होता है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:46 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:46 AM (IST)
डीएसबी की छात्रा काे भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद की मिली फेलोशिप
डीएसबी की छात्रा काे भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद की मिली फेलोशिप

नैनीताल, जेएनएन : डीएसबी परिसर नैनीताल के इतिहास विभाग की शोध छात्रा गीता आर्य निवासी पुलिस लाइन ने भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद नई दिल्ली की ओर से आयोजित जूनियर रिसर्च फैलोशिप परीक्षा उत्तीर्ण की है। इस परिक्षा में देशभर से 86 शोध छात्र-छात्राओं का चयन होता है। परीक्षा को पास करने से उसे शोध कार्य के लिए स्कॉलरशिप मिलेगी।

गीता की प्रारंभिक शिक्षा भवाली में हुई है। उन्होंने बीएड व पॉलिटेक्निक भी किया है। पिछले साल राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा भी पास की थी। जबकि उत्तराखंड राज्य की यू सेट परीक्षा भी उत्तीर्ण की है। उनके शोध का विषय नेहरू पर्वतारोहण संस्थान-स्थापना एवं विकास एक अध्ययन, उत्तरकाशी है। शोध के तहत अब तक एवरेस्ट विजेता बछेन्द्री पाल, चंद्रप्रभा एतवाल से मुलाकात कर साक्षात्कार ले चुकी हैं। गीता आगे प्राध्यापक बनना चाहती हैं। गीता ने सफलता का श्रेय शोध गाइड प्रो हीरा सिंह भाकुनी, पति चंदन समेत परिजनों को दिया है।

chat bot
आपका साथी