जीआइसी हवालबाग की लैब को चुना एटीएल ऑफ द मंथ, नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन के तहत हुआ चुनाव

विद्यालय की अटल टि‍ेंकरि‍ंग लैब को पूर्व में भी दो बार एटीएल ऑफ द मंथ चुना गया है।

हवालबाग की अटल टि‍ेंकरि‍ंग लैब (एटीएल) को नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन के अंतर्गत एटीएल ऑफ द मंथ चुना गया है। लैब को शिक्षा विभाग की ओर से एजूकेशन टूर के अहम स्थल के रूप में भी चिह्नित किया गया है।

Prashant MishraWed, 14 Apr 2021 07:49 PM (IST)

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज हवालबाग की अटल टि‍ेंकरि‍ंग लैब (एटीएल) को नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन के अंतर्गत एटीएल ऑफ द मंथ चुना गया है। लैब को शिक्षा विभाग की ओर से एजूकेशन टूर के अहम स्थल के रूप में भी चिह्नित किया गया है।

अटल टि‍ेंकरि‍ंग लैब के इंचार्ज डा. कपिल नयाल ने बताया कि वर्षभर होने वाली गतिविधियों तथा विज्ञान विषय के विशेषज्ञों द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले व्याख्यानों के आधार पर देशभर की लैबों में से चुङ्क्षनदा को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर चुना जाता है। उन्होंने बताया कि इस लैब में बच्चों द्वारा दो ड्रोन, होम ऑटोमेशन, स्मार्ट डस्टबिन ऑटोमैटिक पॉल्यूशन कंट्रोलर, ब्लाइंड स्टिक, स्मार्ट होम तथा 3 डी ङ्क्षप्रटर से बनी कई  त्रिविमीय वस्तुओं को बनाया गया है।

डा. नयाल ने बताया कि इस सम्मान के लिए उत्तराखंड से केवल पांच लैबों का चयन किया गया है। विद्यालय के प्रधानाचार्य नवनीत कुमार पांडे ने बताया कि विद्यालय के इस लैब में समय-समय पर अन्य विद्यालयों के बच्चे तथा समुदाय के बच्चे भी आकर विभिन्न मॉडल बनाते हैं। विद्यालय की अटल टि‍ेंकरि‍ंग लैब को पूर्व में भी दो बार एटीएल ऑफ द मंथ चुना गया है।

भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा इस लैब को स्टार एटीएल ऑफ इंडिया का भी सम्मान दिया गया है। लगभग 30 विद्यालयों के विद्याॢथयों द्वारा लैब में भ्रमण कर विभिन मॉडलों को बनाना सीखा है। लैब की प्रगति पर डीएम नितिन ङ्क्षसह भदौरिया, सीईओ हर्ष बहादुर चंद, तारा दत्त भट्ट, मोती प्रसाद साहू, बराती लाल यादव, प्रदीप सलाल, कृपाल सि‍ंह बिष्ट, धन सि‍ंह धौनी, प्रमोद पांडे आदि ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

चयनित अन्य चार विद्यालय

-एसएमएस दत्ता मेमोरियल पब्लिक स्कूल ऊधमसिंहनगर

-हिमालयन प्रोग्रेसिव स्कूल ऊधमसिंहनगर

-एसवीएमआइसी जोशीमठ चमोली

-अनुनाद पब्लिक स्कूल देहरादून

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.