एक और नामीगिरामी कंपनी का घी मिलावटी, कंपनी व दुकानदारों को नोटिस

अब एक और नामचीन कंपनी का घी मिलावटी पाया गया है। वहीं जिला मुख्यालय के बाजार से खुले दूध के सैंपल भी लैब परीक्षण में सेहत के लिए ठीक नहीं पाया गया। खाद्य सुरक्षा विभाग ने संबंधित निर्माता कंपनी व दुकानदार को नोटिस भेज दिया है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 04:49 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 04:49 PM (IST)
एक और नामीगिरामी कंपनी का घी मिलावटी, कंपनी व दुकानदारों को नोटिस
सोमेश्वर की एक दुकान से नामीगिरामी कंपनी के घी का नमूना जांच में फेल पाया गया है।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : देश की नामीगिरामी कंपनियों के खाद्य पदार्थों के नमूने जांच में फेल होने के बाद अब एक और नामचीन कंपनी का घी मिलावटी पाया गया है। वहीं जिला मुख्यालय के बाजार से खुले दूध के सैंपल भी लैब परीक्षण में सेहत के लिए ठीक नहीं पाया गया। खाद्य सुरक्षा विभाग ने संबंधित निर्माता कंपनी व दुकानदार को नोटिस भेज दिया है। साथ ही पुन: जांच न कराने पर न्याय निर्णय अधिकारी (अपर जिला मजिस्ट्रेट) की अदालत में वाद दायर कर दिया जाएगा। 

कोरोना से जंग के बीच जनस्वास्थ्य के मद्देनजर खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट अब जल्द मिलने लगी हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने इसी साल बीते फरवरी व मार्च में जिलेभर में जागरूकता के साथ ही चेकिंग अभियान चलाया गया था। दुग्ध पदार्थों से बने उत्पाद, बेकरी, मसाला पाउडर, खाद्य तेल आदि के नमूने लिए गए। इसके अलावा संदेह के आधार पर खुले दूध के सैंपल भी भरे गए थे। सभी नमूने जांच के लिए रुद्रपुर स्थित प्रयोगशाला भेजे गए थे। 

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय प्रताप सिंह के मुताबिक शुक्रवार को रिपोर्ट जिला मुख्यालय पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि सोमेश्वर की एक दुकान से नामीगिरामी कंपनी के घी का नमूना जांच में फेल पाया गया है। वहीं अल्मोड़ा मुख्य बाजार से भरा गया खुले दूध का सैंपल भी खाद्य सुरक्षा के मानकों पर खरा नहीं उतरा है। घी निर्माता कंपनी व विक्रेता के साथ ही दूध बेचने वाले को नोटिस भेज एक माह के भीतर पुन: जांच कराने व जवाब देने की कड़ी हिदायत दी गई है। ऐसा न करने पर वाद दायर किया जाएगा। इससे पूर्व छह जुलाई को पहुंची जांच रिपोर्ट में भी नामीगिरामी कंपनियों के शहद, चाय, काली मिर्च व बिस्कुट आदि समेत 16 खाद्य पदार्थों के नमूने फेल पाए गए थे। 

chat bot
आपका साथी