ई-संजीवनी एप से घर बैठे लें डॉक्टरी परामर्श, पीडीएफ में मिलेगी जानकारी

एप के जरिए आप घर बैठे-बैठे राज्य के योग्य डॉक्टरों की टीम से ऑनलाइन परामर्श ले सकते हैं। डॉक्टर के सुझाव आपको लिखित रूप में पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में उपलब्ध करा दी जाएगी। ई-संजीवनी स्टे होम ओपीडी की सुविधा सोमवार से शनिवार तक ले सकता है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 08:27 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 08:27 AM (IST)
ई-संजीवनी एप से घर बैठे लें डॉक्टरी परामर्श, पीडीएफ में मिलेगी जानकारी
http://www.esanjeevaniopd.in/Register लिंक पर दिए गए बार कोड से स्कैन कर डाउनलोड किया जा सकेगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना काल में शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए डॉक्टर और मनोविज्ञानी टेलीफोनिक सलाह भी दे रहे हैं। इसके बावजूद यदि आप इन सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं तो ई-संजीवनी एप आपके काम आएगा। इस एप के जरिए आप घर बैठे-बैठे राज्य के योग्य डॉक्टरों की टीम से ऑनलाइन परामर्श ले सकते हैं। डॉक्टर के सुझाव आपको लिखित रूप में पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में उपलब्ध करा दी जाएगी।

सोमवार से शनिवार तक सुविधा

ई-संजीवनी स्टे होम ओपीडी की सुविधा कोई भी व्यक्ति प्रति सप्ताह सोमवार से शनिवार तक ले सकता है। इसके लिए सुबह नौ से शाम छह बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

ऐसे कराएं रजिस्टे्रशन

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मरीज को अपना मोबाइल नंबर और राज्य का नाम एप में दर्ज करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद ही एप की सुविधाओं का लाभ लिया जा सकेगा। इस एप को गूगल प्ले स्टोर या http://www.esanjeevaniopd.in/Register लिंक पर दिए गए बार कोड से स्कैन कर डाउनलोड किया जा सकेगा।

डॉक्टरी परामर्श के लिए जरूरी कदम

एप के जरिए डाक्टर से परामर्श लेने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को ओटीपी के जरिए वैरीफाई करना होगा। वैरीफिकेशन के बाद एक टोकन जैनरेट होगा। मोबाइल में नोटिफिकेशन आने के बाद लॉग इन करें। अब आपको अपनी बार या डॉक्टर की सलाह के लिए इंतजार करना होगा। इसके बाद आप डॉक्टर की सलाह को पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकेंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी