Corbett National Park का गर्जिया पर्यटन जोन दो दिन से बंद, जानिए कारण

Corbett National Park के गर्जिया पर्यटन जोन की सड़क मानसूनी बारिश के कारण जर्जर हो चुकी है। सड़क पर जबह-जगह दलदल होने के कारण वाहन फंस जा रहे हैं जिल्‍हें निकालने में चालकों को काफी मशक्‍कत करनी पड़ रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:27 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 10:27 AM (IST)
Corbett National Park का गर्जिया पर्यटन जोन दो दिन से बंद, जानिए कारण
Corbett National Park का गर्जिया पर्यटन जोन दो दिन से बंद, जानिए कारण

रामनगर, जागरण संवाददाता : Corbett National Park के गर्जिया पर्यटन जोन की सड़क मानसूनी बारिश के कारण जर्जर हो चुकी है। सड़क पर जबह-जगह दलदल होने के कारण वाहन फंस जा रहे हैं, जिल्‍हें निकालने में चालकों को काफी मशक्‍कत करनी पड़ रही है। ऐसे में इस जोन में जाना पर्यटकों और जिप्‍सी चालकों के लिए खतरनाक हो गया है। आम लोगों और पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए सीटीआर प्रशासन ने इस जोन को फिलहाल बंद कर दिया है।

बीते साल शुरू हुआ था नया जोन

कॉर्बेट पार्क का गर्जिया पर्यटन ज़ोन बीते साल 15 नवम्बर से पर्यटकों के लिए खोला गया था। तब से लगातार इस जोन में पर्यटकों की आवाजाही बनी हुई है। मगर इस बार पिछले दो दिन की बारिस ने पर्यटन जोन की सड़क को पूरी तरह से खराब कर दिया है। हालत यह है कि जिप्सी चालक इस जोन में इस समय जाने से कतराने लगे हैं। सड़क पर चिकनी मिट्टी से फिसलन और कीचड़ में फंस जाने के भय से जिप्सी चालक भी यहां गाड़ी ले जाने से कतराने लगे हैं।

जोखिम के साथ वाहन को क्षति पहुचने की आशंका

गर्जिया पर्यटन जोन में पर्यटकों को सफारी कराने वाले जिप्सी चालकों का कहना है कि सड़क इतनी खराब हो गयी है कि उसमे गाड़ी ले जाना मुसीबत को दावत देने की तरह है। कहते हैं कि महज 2200 रुपये में चार घण्टे के लिए पर्यटक को घुमाना है। ऐसे में अगर जिप्सी कीचड़ में फंस गई और उसका एक्सल बोल गया या कलच प्लेट फुंक गई तो उन्हें भारी नुकसान होगा। उनका कहना है कि जब तक गर्जिया पर्यटन जोन की सड़क को दुरुस्त नहीं किया जाता तब वह वाहन नहीं ले जाएंगे।

दो दिन से बन्द है गर्जिया जोन

गर्जिया पर्यटन जोन में 22 सितंबर को पर्यटकों को लेकर गयी 10 जिप्सी आधे रास्ते से ही लौट आयी थी। उन्होंने सड़कों की हालत में सुधार न होने तक गर्जिया पर्यटन ज़ोन में पर्यटकों को घुमाने से मना कर दिया। जिप्सी चालकों की शिकायत को संज्ञान में लेकर अब पार्क प्रशासन पूरी तरह से हरकत में आया है। गर्जिया क्षेत्र के वन क्षेत्राधिकारी बिन्दर पाल का कहना है कि पिछले दिनों हुई भारी बारिश के कारण गर्जिया पर्यटन जोन की सड़कें क्षतिग्रस हुई हैं। वर्तमान में इनको दुरुस्त किये जाने को लेकर युद्ध स्तर पर काम हो रहा है। मार्ग के एक दो दिन में ठीक हो जाते है इसे फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी