छह से 11 सितंबर तक घर-घर जाकर बच्चों को बांटी जाएगी कृमि नाशक दवा

इस कार्य में एएनएम आशा वर्कर्स एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा समस्त विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में अध्ययनरत दो से 19 साल तक के बच्चों तथा विद्यालय नहीं जाने वाले एक से दो वर्ष तक के बच्चों को दवा दी जाएगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 05:37 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 05:37 PM (IST)
छह से 11 सितंबर तक घर-घर जाकर बच्चों को बांटी जाएगी कृमि नाशक दवा
जिले में 11,6748 खुराक दिए जाने का रखा गया लक्ष्य रख गया है।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत छह सितंबर से 11 सितंबर तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान बच्चों को स्कूलों के अलावा घर-घर जाकर कृमि नाशक दवा का वितरण किया जाएगा। पूरे जिले में 11,6748 खुराक दिए जाने का रखा गया लक्ष्य रख गया है।

शुक्रवार को जिला सभागार में डीएम विनीत तोमर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई। सीएमओ डा. आरपी खंडूरी ने जिले में चलने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान की जानकारी दी। बताया कि कोरोना महामारी के दौरान स्कूल न खुलने से बच्चों को कृमि नाशक दवा अल्बेंडाजोल की उपलब्धता सुनिश्चित करने कठिनाइयां हुई है। अब छह सितम्बर से 11 सितंबर तक साप्ताहिक अभियान चलाते हुए बच्चों को घर-घर जाकर कृमि नाशक दवा बांटी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कार्य में एएनएम आशा वर्कर्स एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा समस्त विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में अध्ययनरत दो से 19 साल तक के बच्चों तथा विद्यालय नहीं जाने वाले एक से दो वर्ष तक के बच्चों को दवा दी जाएगी।

बताया कि दो से 19 वर्ष के बच्चों को पूरी गोली खिलाई जानी है जबकि एक से दो साल तक के बच्चों को आधी गोली दी जानी है। सीएमओ ने बताया कि बताया कि मार्च 2021 में 80,172 के लक्ष्य के सापेक्ष 79,817 एल्बेंडाजोल की गोलियां दी गई थी। सितम्बर माह में 116748 खुराक दिए जाने का लक्ष्य रख गया है। जिलाधिकारी ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर चल रही तैयारियों की भी जानकारी ली। उन्होंने कोरोना टेस्टिंग तथा वेक्सीनेशन में तेजी लाने केनिर्देश दिए। उन्होंने कोरोना महामारी के दौर में शुरू किए गए दवा वितरण कार्यक्रम को लेकर भी संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली।

ये अधिकारी रहे बैठक में मौजूद

बैठक में एडीएम शिव चरण द्विवेदी, एसडीएम अनिल गब्र्याल, डीडीओ संतोष कुमार पंत, एसीएमओ डा. श्वेता खर्कवाल, जिला पंचायत राज अधिकारी सुरेश बेनी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम गौरव पांडेय, सीईओ आरसी पुरोहित, डीपीओ पीएस बृजवाल, युवा कल्याण अधिकारी प्रतीक जोशी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी