टेलीग्राम पर सस्‍ते सामान बेचने के नाम पर लोगों को अपना शिकार बना रहे जालसाज

इंटरनेट मीडिया पर लोगों को ठगने के लिए कई गिरोह शातिर सक्रिय हैं। जालसाजों ने ठगी के कई तरीके इजाद किए हैं। एक इंजीनियर ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में टेलीग्राम के एक ग्रुप पर ठगी गिरोह के सक्रिय होने की जानकारी दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 11:07 AM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 11:07 AM (IST)
टेलीग्राम पर सस्‍ते सामान बेचने के नाम पर लोगों को अपना शिकार बना रहे जालसाज
टेलीग्राम पर सस्‍ते सामना बेचने के नाम पर लोगों को अपना शिकार बना रहे जालसाज

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : इंटरनेट मीडिया पर लोगों को ठगने के लिए कई गिरोह शातिर सक्रिय हैं। जालसाजों ने ठगी के कई तरीके इजाद किए हैं। एक इंजीनियर ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में टेलीग्राम के एक ग्रुप पर ठगी गिरोह के सक्रिय होने की जानकारी दी है। जो कि कस्टम ऑफिसर बनकर लोगों को अपनी जाल में फंसा रहे हैं। जिसके चलते इंजीनियर को भी आठ हजार रुपए गंवाने पड़ गए।

वाट्सएप की तर्ज पर टेलीग्राम पर लोग तेजी से सक्रिय हो रहे हैं। नए फीचर्स वाले टेलीग्राम के समूहों में एक साथ दो लाख लोग तक सदस्य हो सकते हैं। ऐसे में यह समूह ठगी के अड्डे के रूप में लोगों को झांसे में ले रहे हैं। पुलिस को भेजी शिकायत में टीपी नगर निवासी इंजीनियम अनुपम ने लिखा है कि महालक्ष्मी के नाम से एक समूह बना हुआ है। जिसमें 40 हजार से ज्यादा सदस्य हैं। विभिन्न प्रकार के सामान बेचने के नाम पर वह लोगों से ठगी कर रहे हैं। जिसमें लोग अपनी गाढ़ी कमाई गंवाने पर मजबूर हैं।

40 हजार का स्मार्ट टीवी आठ हजार में खरीदकर फंसे

टीपी नगर निवासी इंजीनियर ने बताया कि विभिन्न प्रकार के सामान सस्ते रेट पर देखकर हर कोई खरीदने के लिए तैयार हो जाता है। 40 हजार का स्मार्ट टीवी आठ हजार रुपये में बेचने का दावा किया गया। जिसके लिए इंजीनियर ने आठ हजार रुपये का भुगतान भी कर दिया। बाद में डिलीवरी नहीं मिलने पर फोन किया तो नंबर बंद हो गया। जिसके बाद इंजीनियर को ठगी का एहसास हुआ।

कस्टम अधिकारी के नाम पर झांसा

ठगी के गिरोह में सक्रिय लोग कस्टम अधिकारी बनकर लोगों को झांसा दे रहे हैं। जिसमें कहा जा रहा है कि गैजेट व अन्य सामान उन्हें बार्डर पर चेकिंग के दौरान फ्री में मिल जा रहे हैं। जिसे वह सस्ते दाम में बेच रहे हैं। जबकि ग्राहक को बेवकूफ बनाने के सिवाय वह कुछ भी नहीं बेच रहे हैं। जिसमें फंसने के बाद ही पीडि़त को ठगी का अहसास होता है।

साइबर मॉनीटरिंग सेल करेगी जांच

इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय ठगी गिरोह मामले की जांच साइबर मॉनीटरिंग सेल करेगी। ट्रांसपोर्ट नगर पुलिस चौकी प्रभारी सतीश शर्मा ने बताया कि युवक की शिकायत पर मामला साइबर सेल को दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी