नवरात्रि से पहले मिलेगी पिथौरागढ़ को हवाई सेवा की सौगात

दो दशक से भी पुरानी सीमांत जिले पिथौरागढ़ की हवाई सेवा की मांग पूरी होने वाली है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 01:13 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 01:13 PM (IST)
नवरात्रि से पहले मिलेगी पिथौरागढ़ को हवाई सेवा की सौगात
नवरात्रि से पहले मिलेगी पिथौरागढ़ को हवाई सेवा की सौगात

संवाद सहयोगी, नैनीताल : दो दशक से भी पुरानी सीमांत जिले पिथौरागढ़ की हवाई सेवा की मांग आठ अक्टूबर 2018 को पूरी हो जाएगी। इस दिन पिथौरागढ़ की हवाई पट्टी में पहला व्यावसायिक विमान उड़ान भरेगा।

वर्ष 1994 में तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री गुलाम नबी आजाद और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने नैनीसैनी हवाई पट्टी का उद्घाटन किया था। लोगों को उम्मीद थी कि हवाई सेवा शुरू होगी, लेकिन इस इंतजार में 24 साल बीत गए। इसी बीच व्यावसायिक उड़ान शुरू करने के लिए हवाई पट्टी का विस्तार भी किया गया।

पिछले तीन माह से उड़ान शुरू करने की कवायद तेजी से चल रही है। नागरिक उड््डयन विभाग की कई टीमों ने हवाई पट्टी का दौरान करने के दौरान तमाम आपत्तियां लगाते हुए इन्हें दूर करने के निर्देश दिए थे। आपत्तियां लगभग दूर कर ली गई हैं।

बुधवार की देर सायं मुख्य सचिव उत्पल कुमार और नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने जिलाधिकारी सी.रविशंकर, पुलिस अधीक्षक आरसी राजगुरू के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग की। अधिकारियों ने तैयारियों पर चर्चा की। बताया गया है कि आठ अक्टूबर से उड़ान शुरू करने की तैयारियां कर ली गई हैं। सरकार ने इस हवाई पट्टी से 26 सीटर विमान उड़ाने के लिए लाइसेंस मांगा है, लेकिन फिलहाल नौ सीटर विमान उड़ाने का ही निर्णय लिया गया है। हवाई पट्टी में कुछ और काम कराने के बाद 26 सीटर विमान उड़ाया जाएगा। सेवा शुरू होने को लेकर जिले के लोगों में खासा उत्साह है लोगों को उम्मीद है कि इससे पर्यटन विकास को बल मिलेगा और रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।

chat bot
आपका साथी