मानसून सीजन से निपटने के लिए जिले में बाढ़ चौकियां बनेंगी, 24 घंटे रहेगी कर्मचारियों की तैनाती

जिलाधिकारी सविन बंसल ने सिंचाई व राजस्व विभाग अपनी बाढ़ चैकियां संचालित कर 24 घंटे कार्मिकों की तैनाती करने के निर्देश दिए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 06:46 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:46 PM (IST)
मानसून सीजन से निपटने के लिए जिले में बाढ़ चौकियां बनेंगी, 24 घंटे रहेगी कर्मचारियों की तैनाती
मानसून सीजन से निपटने के लिए जिले में बाढ़ चौकियां बनेंगी, 24 घंटे रहेगी कर्मचारियों की तैनाती

हल्द्वानी, जेएनएन : मानसून सीजन से निपटने के लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। जिलाधिकारी सविन बंसल ने सिंचाई व राजस्व विभाग अपनी बाढ़ चैकियां संचालित कर 24 घंटे कार्मिकों की तैनाती करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा हर तहसील में कन्ट्रोल रूम बनाया जाएगा। वर्षाकाल शुरू होने से पहले सड़कों की नालियां व स्कबर की सफाई की जाएगी।

भूस्खलन से संवेदनशील सड़क मार्गों को चिह्नित कर मलबा हटाकर यातायात सुचारू करने के लिए जेसीबी तैनात की जाएगी। संवेदनशील पुलों व पुलियों की जांच कर वैकल्पिक मार्ग चिह्नित किए जाएंगे। डीएम ने नगरों से लगे क्षेत्रों की नहरों व नालियों की सफाई करने व सड़कों के किनारे गिरने वाले पेड़ों को चिह्नित कर बरसात से पहले काटने के निर्देश दिए हैं।

सर्किट हाउस में मानसून पूर्व तैयारियों के संबंध में बैठक लेते हुए डीएम ने सिंचाई विभाग के अफसरों को बाढ़ चौकियों में वायरलैस सेट लगाने के लिए कहा। बाढ़ से बचने के लिए नदी की डाउन स्टीम में रहने वाले परिवारों को चिह्नित कर चेतावनी जारी की जाए। जल संस्थान अफसरों से जल स्रोतों, पेयजल टेकों की सफाई व क्लोरिनाइजेशन करने के लिए कहा गया।

पर्वतीय गोदामों में होगा तीन माह के राशन का स्टोर

डीएम ने जिला पूर्ति अधिकारियों को वर्षाकाल पूर्व पर्वतीय क्षेत्रों के गोदाम में तीन माह के लिए पर्याप्त खाद्यान व अन्य आवश्यक वस्तुओं का भंडारण करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न किट व टेंट आदि की व्यवस्था भी कर ली जाए। मुख्य चिकित्साधिकारी को वर्षाकाल में होने वाले बिमारियों से संबंधित दवाएं रखने और मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को पशुओं के लिए चारा बैंक में चारा व दवाएं के निर्देश दिए।

संदेवनशील क्षेत्रों में चिह्नित होंगे हैलीपेड

डीएम ने तहसीलों में उपलब्ध आपदा उपकरण की जांच करने, उनकी आॅयलिग- ग्रिसिंग कराने और वायरलैस सेट चालू रखने के निर्देश एसडीएम को दिए। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल में आपदा दौरान जलभराव क्षेत्रों अथवा आपदा से संवेदनशील क्षेत्रों में राहत शिविरों के लिए भवनो व हैलीपेड के स्थान चिह्नित किए जाएं।

बैठक में ये रहे मौजूद

एडीएम केएस टोलिया, एसएस जंगपांगी, डीएफओ बीजू लाल टीआर, नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया, आरटीओ राजीव मेहरा, ईई लोनिवि आरएस रावत, सिंचाई संजय शुक्ला, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, एसडीएम विवेक राय, ईई जल संस्थान विशाल सक्सेना, सीईओ केके गुप्ता, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. पीएस भण्डारी , डाॅ बलवीर सिंह आदि।

सेंट्रल जेल स‍ितारगंज में पांच कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, सभी काट रहे हैं उम्र कैद की सजा  

पुलिस कस्टडी में प्रवासी की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में मौत, कमर के नीचे मिले डंडे से पीटे जाने के निशान 

chat bot
आपका साथी