छह माह बाद होने जा रही हल्द्वानी नगर निगम बोर्ड बैठक में आएंगे पांच विशेष प्रस्ताव

हल्द्वानी नगर निगम की गुरुवार को बोर्ड बैठक होने जा रही है। 19 जून के बाद होने जा रही बोर्ड बैठक में पांच विशेष प्रस्ताव लाए जाने हैं। इसके अलावा नौ सामान्य प्रस्ताव भी बोर्ड के समक्ष लाए जाएंगे। निगम सभागार में पूर्वाह्न 11 बजे से बैठक होनी तय है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:28 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:28 AM (IST)
छह माह बाद होने जा रही हल्द्वानी नगर निगम बोर्ड बैठक में आएंगे पांच विशेष प्रस्ताव
छह माह बाद होने जा रही हल्द्वानी नगर निगम बोर्ड बैठक में आएंगे पांच विशेष प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : हल्द्वानी नगर निगम की गुरुवार को बोर्ड बैठक होने जा रही है। 19 जून के बाद होने जा रही बोर्ड बैठक में पांच विशेष प्रस्ताव लाए जाने हैं। इसके अलावा नौ सामान्य प्रस्ताव भी बोर्ड के समक्ष लाए जाएंगे। निगम सभागार में पूर्वाह्न 11 बजे से बैठक होनी तय है। बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 के प्रस्तावित बजट को स्वीकृति दिलाने के साथ कार्यकारिणी समिति के गठन पर विचार होगा।

एसीपी लागू करने और सैप्टेज प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए उपविधि बनाने का प्रस्ताव भी विशेष में शामिल है। सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने के लिए तैयार उपविधि को बोर्ड की मंजूरी दिलाई जानी है। विधानसभा चुनाव से पहले की संभावित आखिरी बोर्ड बैठक को विपक्ष भुनाने की कोशिश में है। नेता प्रतिपक्ष नरेंद्रजीत सिंह रोडू ने बताया कि सत्तापक्ष की मनमानी व अन्य मुद्दों को लेकर बोर्ड बैठक का विरोध किया जाएगा।

ये विशेष प्रस्ताव आएंगे बोर्ड बैठक में

वित्तीय वर्ष 2021-22 के प्रस्तावित बजट पर विचार। नगर निगम हल्द्वानी काठगोदाम की कार्यकारिणी समिति के गठन पर विचार। उत्तराखंड शासन वित्त अनुभाग के 2017 के आदेश के अनुसार कार्मिकों को संशोधित सुनिश्चित कैरियर प्रोन्नयन योजना एसीपी लागू करने पर विचार। सीवरेज सिस्टम की निगरानी के लिए फीकल स्लज और सैप्टेज प्रबंधन की उपविधि तैयार करने पर विचार। नगर निगम सीमा अंतर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंधित करने के लिए बनाई गई उपविधि स्वीकृति पर विचार।

इन प्रस्तावों पर भी होगी चर्चा

केंद्रीय वित्त आयोग से प्राप्त टाइड व अनटाइड फंड खर्च करने पर विचार। गौला नदी से चलने वाले घोड़ा बुग्गी संचालकों से 50 रुपये रोज स्वच्छता शुल्क लेने पर विचार। ताज चौराहे का नाम तिरंगा चौराहे करने व सुंदरीकरण पर विचार। भवन, स्वच्छता कर व दुकान किराया छूट के साथ जमा करने की तिथि 31 दिसंबर तक बढ़ाने पर चर्चा। गैस पाइपलाइन बिछाने वाली कंपनियों से कनेक्शन के आधार पर मासिक शुल्क लेने पर मंथन। निगम क्षेत्र के अंतर्गत संपत्तियों के हस्तांतरण पर विभागों से उपकर लेने पर विचार। विद्युत विभाग की ओर से पोल, सब स्टेशन ट्रांसफार्मर पर वार्षिक टर्नओवर से उपकर लेने पर विचार। छूटे हुए व्यवसायों का ट्रेड लाइसेंस शुल्क तय करने पर विचार। सहायक नगर आयुक्त विजेंद्र सिंह चौहान को एक वर्ष सेवा विस्तार देने पर विचार।
chat bot
आपका साथी