पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को आज जारी होगी पहली किस्त, शहरी विकास मंत्री देंगे प्रमाणपत्र

पीएम आवास योजना के तहत घर पाने के लिए सरकारी मदद का इंतजार कर रहे परिवारों के लिए राहतभरी खबर है। रविवार को शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत आवास योजना के तहत मिलने वाली 2 लाख रुपये की पहली किस्त जारी करेंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 07:56 AM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 07:56 AM (IST)
पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को आज जारी होगी पहली किस्त, शहरी विकास मंत्री देंगे प्रमाणपत्र
पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को आज जारी होगी पहली किस्त, शहरी विकास मंत्री देंगे प्रमाणपत्र

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : पीएम आवास योजना के तहत घर पाने के लिए सरकारी मदद का इंतजार कर रहे परिवारों के लिए राहतभरी खबर है। रविवार को शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत आवास योजना के तहत मिलने वाली 2 लाख रुपये की पहली किस्त जारी करेंगे। पहली किस्त के रूप में 20 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है।

रविवार को दो जगह कार्यक्रम होने हैं। वार्ड 38 से 56 के लाभार्थियों को शहरी विकास मंत्री के आवास पर प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। वहीं, वार्ड 57 से 60 के लाभार्थियों के लिए वार्ड 57 के पार्षद कैंप ऑफिस में कार्यक्रम आयोजित होगा। यहां लालकुआं विधायक नवीन दुम्का मौजूद रहेंगे। वार्ड एक से 37 के लाभार्थियों के लिए सोमवार को नगर निगम सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया जाना तय है।

चार माह पहले पहुंच चुकी थी धनराशि

प्रधानमंत्री आवास योजना की धनराशि पाने के लिए लाभार्थी पिछले दो से तीन साल से इंतजार कर रहे हैं। चार माह पूर्व नगर निगम तक धनराशि पहुंच गई थी। कालाढूंगी, लालकुआं व हल्द्वानी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी रकम के लिए कई बार चक्कर काट रहे थे। पीएम आवास योजना के 221 लाभार्थियों की धनराशि अप्रैल से निगम के खाते में पड़ी है।

फरवरी में मंजूर हो गई थी डीपीआर

आवासों की डीपीआर को फरवरी में केंद्र की मंजूरी मिल गई थी। दो चरणों में पास हुई डीपीआर में कई आवास 2018 व 19 के भी शामिल हैं। ऐसे में यह परिवार तीन साल से अपने घर का सपना देखे हुए हैं। योजना को पारदर्शी बनाने के लिए बैंक खाते में भुगतान की व्यवस्था बनाई है। सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि डाली जाएगी। अभी तक चेक के माध्यम से भुगतान होता था।

chat bot
आपका साथी