CBSE 12th Board Result 2021: सीबीएसई 12वीं मेधावियों की पहली पंसद इंजीनियर‍िंग और दूसरी सिविल सेवा

शीर्ष अंक प्राप्त करने वाले 20 से अधिक स्टूडेंट्स से हमने उनकी आगे की रणनीति व रुचि को लेकर हमने सवाल जवाब किए। करीब 60 प्रतिशत युवाओं ने इंजीनियर के क्षेत्र में भविष्य संवारने की बात कही। परिणाम को लेकर आश्वास्त स्टूडेंट्स ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:12 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:12 AM (IST)
CBSE 12th Board Result 2021: सीबीएसई 12वीं मेधावियों की पहली पंसद इंजीनियर‍िंग और दूसरी सिविल सेवा
मेडिकल और प्रबंधन क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों की संख्या सबसे कम है।

गणेश पांडे, हल्द्वानी : CBSE 12th Board Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) में सफलता हासिल कर स्कूल टॉप करने वाले आधे से अधिक स्टूडेंट्स इंजीनियङ्क्षरग सेवा में जाना चाहते हैं। होनहारों की दूसरी पंसद सिविल सेवा है। मेडिकल और प्रबंधन क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों की संख्या सबसे कम है।

कोरोना महामारी के कारण परीक्षा नहीं होने से इस बार सीबीएसई ने परीक्षाफल नए फार्मूले पर जारी किया। शुक्रवार को जैसे ही रिजल्ट आउट हुआ कंप्यूटर व मोबाइल स्क्रीन पर नतीजे देकर चेहरे खिल गए। बोर्ड के मुताबिक इस बार सफलता का प्रतिशत सर्वाधिक रहा है। कामयाबी गढऩे वाले स्टूडेंट्स अब आगे की तैयारी में जुटेंगे। शीर्ष अंक प्राप्त करने वाले 20 से अधिक स्टूडेंट्स से हमने उनकी आगे की रणनीति व रुचि को लेकर हमने सवाल जवाब किए। करीब 60 प्रतिशत युवाओं ने इंजीनियर के क्षेत्र में भविष्य संवारने की बात कही। परिणाम को लेकर आश्वास्त स्टूडेंट्स ने पहले से ही इसकी तैयारी भी शुरू कर दी थी। हालांकि कोविड के कारण अभी घर पर रहकर ऑनलाइन ही तैयारी चल रही है। मेधावियों में 30 प्रतिशत ऐसे हैं जो सिविल सेवा में जाकर देश सेवा करने की चाहत रखते हैं। वहीं, करीब 10 प्रतिशत युवा ऐसे हैं तो मेडिकल और व्यवसाय प्रबंधन में अपने करियर को मुकाम देने की चाहत रखते हैं।

मेधावियों में 57 प्रतिशत लड़कियां

सीबीएसई 12वीं बोर्ड में सफलता हासिल करने वालों में लड़कियों का प्रतिशत लड़कों की अपेक्षा अच्छा है। स्कूलों की ओर से उपलब्ध कराये गए मेधावियों में भी 57 प्रतिशत लड़कियां हैं। शीर्ष अंक प्राप्त करने वाले 52 स्टूडेंट्स में 26 छात्राएं और 19 छात्र हैं।

chat bot
आपका साथी