गरमपानी में बेकाबू हो रही जंगलों की आग, जंगली जानवरों को भी नुकसान का अंदेशा

बुधवार को बेतालघाट भुजान मोटर मार्ग पर हल्सों कोरण के समीप जंगल में एकाएक आग धधक उठी। देखते ही देखते जंगल में लगी आग काफी दूर तक फैल गई। कई हेक्टेयर वन संपदा जलकर खाक हो चुकी है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 03:57 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 03:57 PM (IST)
गरमपानी में बेकाबू हो रही जंगलों की आग, जंगली जानवरों को भी नुकसान का अंदेशा
मवेशियों के खाने में इस्तेमाल होने वाली घास भी चपेट में आ गई है।

जागरण संवाददाता, गरमपानी (नैनीताल) :  जंगलों में आग बेकाबू होती जा रही है। आग कई हेक्टेयर वन संपदा खाक हो चुकी है। बावजूद वन विभाग कोई कदम नहीं उठा रहा। आए दिन जंगलों के स्वाहा होने से जंगली जानवरों को भी नुकसान होने की संभावना बढ़ गई है।जानवर अब आबादी की ओर पहुंचने लगे हैं।

जंगलों में लगी आग से लगातार जंगल खाक होते जा रहे हैं। नुकसान लगातार बढ़ते ही जा रहा है। महिलाओं को मवेशियों के लिए घास आदि का भी सूखा पड़ गया है। बुधवार को बेतालघाट भुजान मोटर मार्ग पर हल्सों कोरण के समीप जंगल में एकाएक आग धधक उठी। देखते ही देखते जंगल में लगी आग काफी दूर तक फैल गई। कई हेक्टेयर वन संपदा जलकर खाक हो चुकी है। जंगल में कई फलदार पौधो को भी नुकसान हो चुका हैं। मवेशियों के खाने में इस्तेमाल होने वाली घास भी चपेट में आ गई है।

लगातार जंगल धधक रहे हैं बावजूद कोई सुध लेवा नहीं है। वन विभाग के दावे धरातल में खोखले साबित हो रहे हैं। लगातार जंगलों में आग की लपटें उठ रही हैं। पर काबू करने के लिए ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। ग्रामीणों ने वन विभाग पर उपेक्षा किए जाने का आरोप भी लगाया है। जंगलों को बचाने के लिए गंभीरता से कार्य किए जाने की मांग उठाई है। दो टूक चेतावनी दी है कि यदि जंगलों को बचाने के लिए शीघ्र कार्रवाई नहीं हुई तो आंदोलन शुरू किया जाएगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी