खाद्य मंत्री भगत ने कहा, प्रति क्विंटल गेहूं खरीद पर किसानों को 20 रुपए दिया जाएगा बोनस

प्रदेश के शहरी विकास व खाद्य मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि किसान ही प्रदेश के रीढ़ हैं। किसानों का उत्पीडऩ करने वाले के खिलाफ तुरंत मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। गेहूं की फसल पर प्रत्येक किसान को प्रति क्विंटल 20 रुपये बोनस दिया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 08:39 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 08:39 AM (IST)
खाद्य मंत्री भगत ने कहा, प्रति क्विंटल गेहूं खरीद पर किसानों को 20 रुपए दिया जाएगा बोनस
खाद्य मंत्री भगत ने कहा, प्रति क्विंटल गेहूं की खरीद पर 20 रुपए दिया जाएगा बोनस

काशीपुर, जागरण संवाददाता : प्रदेश के शहरी विकास व खाद्य मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि किसान ही प्रदेश के रीढ़ हैं। किसानों का उत्पीडऩ करने वाले के खिलाफ तुरंत मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। गेहूं की फसल पर प्रत्येक किसान को प्रति क्विंटल 20 रुपये बोनस दिया जाएगा।

काशीपुर के मंडी हाउस में शनिवार को कार्यकर्ताओं के साथ बैठक के बाद प्रेसवार्ता में भगत ने कहा कि किसानों की फसल खरीद और भुगतान में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मंत्री पद संभालने के बाद क्षेत्र भ्रमण के दौरान किसानों की समस्याएं सुनीं। पता चला कि ऊधमसिंहनगर जिले में 1.10 लाख क्विंटल धान सरकारी केंद्रों पर बिक तो गया, उसकी जानकारी पोर्टल पर नहीं चढऩे से भुगतान नहीं हुआ।

इस मामले में निर्धारित अवधि में भुगतान के आदेश दिए गए हैं। गेहूं की फसल पर प्रत्येक किसान को प्रति क्विंटल 20 रुपये बोनस देने का प्रस्ताव कैबिनेट में पास कर दिया गया है। किसानों को फसल बेचने के दस दिन के भीतर भुगतान न मिलने पर संबंधित अधिकारी या जिम्मेदार कर्मचारी के विरुद्ध एफआइआर दर्ज की जाएगी। अगर सरकार की ओर से भुगतान देरी से हुआ तो इसके लिए सरकार दोषी होगी।

गैरसैंण कमिश्नरी पर जनता की राय का सम्मान 

गैरसैंण कमिश्नरी रद्द किए जाने के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के फैसले पर भगत ने कहा कि इस फैसले से वहां खासकर अल्मोड़ा की जनता और प्रतिनिधियों में नाराजगी थी। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र के अन्य फैसले पलटने को भी उन्होंने समय की मांग बताया। 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी