सब्सिडी में बीज न मिलने पर भड़के धारी-रामगढ़ के किसान

सब्सिडी में आलू बीज न मिलने से धारी और रामगढ़ ब्लाक के आलू उत्पादक नाराज हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 07:55 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 07:55 PM (IST)
सब्सिडी में बीज न मिलने पर भड़के धारी-रामगढ़ के किसान
सब्सिडी में बीज न मिलने पर भड़के धारी-रामगढ़ के किसान

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : सब्सिडी में आलू बीज न मिलने से धारी और रामगढ़ ब्लाक के आलू उत्पादक किसानों का आखिरकार सब्र जवाब दे गया है। दोनों क्षेत्रों के किसानों ने मंगलवार को बैठक कर चेतावनी दी कि अब उन्हें और आश्वासन की जरूरत नहीं है, देना ही है तो 50 फीसद सब्सिडी पर आलू का बीज उपलब्ध कराया जाए।

धारी विकासखंड के सचल दल केंद्र भटेलिया में मंगलवार को रामगढ़ और धारी के आलू उत्पादक किसानों के समूहों की बैठक हुई। इस दौरान आलू बीज किसानों से जुड़े 17 स्वयं सहायता समूह भी मौजूद रहे। वक्ताओं ने कहा कि मंडी समिति हल्द्वानी के अध्यक्ष ने गांव-गांव में बैठक कर बताया था कि उन्हें 50 फीसद अनुदान में हिमाचल ब्रांड के आलू की बीज उपलब्ध कराए जाएंगे, लेकिन मिला कुछ भी नहीं। किसानों को मंडी के आढ़तियों से सात हजार रुपये क्विंटल भाव में हिमाचली आलू का बीज खरीदना पड़ा। महंगे बीज के कारण छोटा किसान काफी परेशान रहा। कई किसानों का आलू का रकबा तक घट गया। बैठक की अध्यक्षता सूपी आगर आलू उत्पादक स्वायत्त सहकारिता के अध्यक्ष पूरन सिंह बिष्ट ने की। इस मौके पर सूची के सरपंच नर सिंह, परबड़ा के सरपंच गंगा सिंह, गहना के सरपंच कृष्ण चंद्र, नंदी देवी, पार्वती देवी, दीपा देवी, मुन्नी देवी, विमला बिष्ट, ममता देवी, मधु देवी, यशोदा देवी आदि मौजूद रहे।

::::::::::::

उद्यान विभाग को भेजा ज्ञापन

बैठक के बाद किसानों और समूहों की ओर से उद्यान सचल दल केंद्र भटेलिया के प्रभारी के जरिए मुख्य उद्यान अधिकारी नैनीताल को ज्ञापन भी भेजा गया, जिसमें विकासखंड रामगढ़ और धारी के स्वयं सहायता समूहों को 50 फीसद अनुदान पर काशीपुर परमजीत फर्म के आलू का बीज उपलब्ध कराने की मांग की गई है और चेतावनी दी कि यदि ऐसा न हुआ तो वे खुद के बचत की रकम से बीज खरीदेंगे और झूठे आश्वासन देने वालों की कभी नहीं सुनेंगे। ये स्वयं सहायता समूह रहे मौजूद

काफली स्वयं सहायता समूह, विकास स्वयं सहायता समूह, कसनौला स्वयं सहायता समूह, पन्याली स्वयं सहायता समूह, एकता स्वयं सहायता समूह, पूजा स्वयं सहायता समूह, माया स्वयं सहायता समूह, दुर्गा स्वयं सहायता समूह, दीपज्योति स्वयं सहायता समूह, चांदनी स्वयं सहायता समूह, खुशी आजीविका स्वयं सहायता समूह, महिला किसान स्वयं सहायता समूह, चांदनी स्वयं सहायता समूह, यमुना आजीविका स्वयं सहायता समूह, सूरज स्वयं सहायता समूह।

chat bot
आपका साथी