बिन्दूखत्ता में खेत खोदकर अवैध खनन में लिप्‍त मिला खेत स्वामी, विभिन्‍न धाराओं में मुकदमा दर्ज

बिन्दूखत्ता में गौला नदी के तटवर्ती क्षेत्रों में खेतों से अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। वन विभाग की गौला रेंज की टीम ने ढलान चक्की के पास खेत से उपखनिज निकालने पर ग्रामीण के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:13 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:13 AM (IST)
बिन्दूखत्ता में खेत खोदकर अवैध खनन में लिप्‍त मिला खेत स्वामी,  विभिन्‍न धाराओं में मुकदमा दर्ज
बिन्दूखत्ता में खेत खोदकर अवैध खनन में लिप्‍त मिला खेत स्वामी, विभिन्‍न धाराओं में मुकदमा दर्ज

लालकुआं, जागरण संवाददाता : बिन्दूखत्ता में गौला नदी के तटवर्ती क्षेत्रों में खेतों से अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। वन विभाग की गौला रेंज की टीम ने ढलान चक्की के पास खेत से उपखनिज निकालने पर ग्रामीण के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

गुरुवार की देर रात को तराई पूर्वी वन प्रभाग की गौला रेंज की टीम ने बिन्दुखत्ता के ढलान चक्की पर छापामारी की। इस दौरान टीम ने एक खेत में गड्ढा खोदकर उप खनिज निकाला हुआ देखा। जिस पर टीम ने रेता व गिट्टी को जप्त कर खेत स्वामी उमेद सिंह पुत्र स्व. लाल सिंह के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 के अन्तर्गत सुसंगत धाराओं में वन अपराध दर्ज कर लिया गया है। 

गौला रेंज की वन क्षेत्राधिकारी आरपी जोशी ने बताया कि अवैध खनन किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वन अपराध एवं अपराधियों के विरूद्ध अभियान आगे निरंतर जारी रहेगा। टीम में वन दरोगा हेम जोशी, वन आरक्षी पान सिंह मेहता व नीरज रावत वन मौजूद थे।

बता दें कि बिन्दुखत्ता के गौला नदी के तटवर्ती क्षेत्रों में खेतों से अवैध खनन लगातार जारी है। खनन माफिया द्वारा वन आरक्षित खेतों में बड़े-बड़े गड्ढे कर उप खनिज को बेच दिया गया है। प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार द्वारा स्पष्ट चेतावनी दी गई है कि वन अपराध में लिप्त तत्वों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जायेगा।

chat bot
आपका साथी