शक्तिफार्म में फर्जी तरीके से 697 क्विंटल धान खरीद, जांच में जुटे अधिकारी

सहायक विकास अधिकारी सहकारिता सितारगंज अपर्णा वल्दिया राजकीय पर्यवेक्षक प्रमोद कुमार ने बुधवार को दोपहर में केंद्र का औचक निरीक्षण किया तो पाया कि दोपहर करीब सवा 12 बजे तक धान का एक दाना भी नहीं खरीदा गया था जबकि कागजों में 697 क्विंटल धान खरीद दर्शाई गई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 11:42 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 11:42 AM (IST)
शक्तिफार्म में फर्जी तरीके से 697 क्विंटल धान खरीद, जांच में जुटे अधिकारी
समिति की प्रबंधक निदेशक ने केंद्र प्रभारी को हटाकर उनके स्थान पर समिति के लिपिक हिमांशु को प्रभारी बना दिया।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : प्रशासन की सख्ती के बावजूद धान क्रय केंद्रों में धान तौल में धांधली थमने का नाम नहीं ले रहा है। हल्दी में फर्जी तरीके से 410 क्विंटल धान क्रय का मामला अभी थमा ही नहीं था कि बहुद्देश्यीय किसान सेवा सहकारी समिति शक्तिफार्म के उपमंडी में खुले धान क्रय केंद्र में फर्जी तरीके से 697 ङ्क्षक्वटल से अधिक धान खरीद ली गई। हैरानी यह है कि किसानों को टोकन भी नहीं दिया था, जबकि 16 किसानों के दस्तावेज खरीद में दर्ज कराए गए हैं। मामला सामने आने पर सहायक निबंधक सहकारिता के आदेश पर समिति की प्रबंधक निदेशक ने केंद्र प्रभारी को हटाकर उनके स्थान पर समिति के लिपिक हिमांशु को प्रभारी बना दिया है। किसानों को धान का वाजिब दाम मिल सके, इसके लिए जिले में विभिन्न क्रय एजेंसियों के धान क्रय केंद्र खोले गए हैं। किसान सेवा सहकारी समिति शक्तिफार्म का क्रय केंद्र उपमंडी मेें खोला गया है। इसका प्रभारी सुंदर सिंह डसीला को बनाया गया।

सहायक विकास अधिकारी सहकारिता सितारगंज अपर्णा वल्दिया राजकीय पर्यवेक्षक प्रमोद कुमार ने बुधवार को दोपहर में केंद्र का औचक निरीक्षण किया तो पाया कि दोपहर करीब सवा 12 बजे तक धान का एक दाना भी नहीं खरीदा गया था, जबकि कागजों में 697 क्विंटल धान खरीद दर्शाई गई है। धान क्रय 14 किसानों के अभिलेखों में दिखाया गया था। केंद्र में रजिस्टर की जांच की गई तो पाया गया कि टोकन नहीं दिया गया था। यही नहीं 6 आर बुक अपूर्ण मिली। इसकी रिपोर्ट एसडीओ सहकारिता अपर्णा एआर सहकारिता यूएस नगर को भेजी तो इसे विभाग ने गंभीरता से लेते हुए केंद्र प्रभारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए समिति की एमडी सचिव से कहा। साथ ही इस मामले में तीन सदस्यीय जांच बैठा दी गई। आनन फानन समिति की एमडी लीला बोहरा ने केंद्र प्रभारी सुंदर ङ्क्षसह डसीला को हटाकर समिति के लिपिक हिमांशु को प्रभारी बना दिया गया है। 

सहकारी समिति की एमडी लीला बोहरा धान क्रय में गड़बड़ी की गई है। केंद्र प्रभारी को हटाकर हिमांशु को प्रभारी बनाया गया है। मामले की जांच कराई जा रही है। एआर सहकारिता एमएल टम्टा ने बताया कि धान केंद्र में फर्जी तरीके से धान खरीद जांच में पाई गई है। समिति की एमडी को जांच कर कार्रवाई करने को कहा है।

chat bot
आपका साथी