नैनीताल में पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए संवारा जा रहा पाइंस और रूसी बाईपास

पर्यटकों को पार्किंग और अन्य सुविधाएं देने के उद्देश्य से नैनीताल के एंट्री प्वाइंट रूसी बाईपास और पाइंस को सुविधा संपन्न बनाने का काम जोरों पर है। पर्यटन विभाग द्वारा रूसी बाईपास में हिलांस कैंटीन आधुनिक शौचालय निर्माण कराने के बाद पुलिस चौकी का कार्य लगभग अंतिम चरणों में है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 09:28 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 09:28 AM (IST)
नैनीताल में पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए संवारा जा रहा पाइंस और रूसी बाईपास
नैनीताल में पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए संवारा जा रहा पाइंस और रूसी बाईपास

नैनीताल, जागरण संवाददाता : पर्यटन सीजन में पर्यटकों को पार्किंग और अन्य बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य से नैनीताल के एंट्री प्वाइंट रूसी बाईपास और पाइंस को सुविधा संपन्न बनाने का काम जोरों पर है। पर्यटन विभाग द्वारा रूसी बाईपास में हिलांस कैंटीन, आधुनिक शौचालय निर्माण कराने के बाद पुलिस चौकी का कार्य लगभग अंतिम चरणों में है। कर्फ्यू में की बाध्यता खत्म होने के बाद अब शहर के पर्यटन कारोबारी पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देते हुए कारोबार पटरी पर लौटने की आस जता रहे हैं।

पर्यटन सीजन और वीकेंड पर सरोवर नगरी में पर्यटकों का भारी दबाव रहता है जिस कारण बीते कुछ वर्षों से पर्यटकों के वाहनों को रूसी बाईपास क्षेत्र में पारकर शटल सेवा के माध्यम से उन्हें शहर तक पहुंचाया जा रहा है ऐसे में रूसी बाईपास क्षेत्र में सुविधाएं ना होने के कारण पर्यटकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था समस्या को देखते हुए बीते वर्ष से ही जिला प्रशासन ने क्षेत्र में सुविधाएं जुटाने का प्लान तैयार कर इसे धरातल पर उतरना शुरू कर दिया।

जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने बताया कि रूसी बाईपास क्षेत्र में पर्यटकों और टैक्सी चालकों के लिए हिलान्स केंटीन बीते वर्ष ही बना दी गयी है। जिसका स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के द्वारा संचालन किया जाएगा। इसके अलावा पर्यटकों के लिए करीब 23 लाख की लागत से आधुनिक सुलभ शौचालय भी बन कर तैयार हो चुका है। क्षेत्र में यातायात व्यवस्था बनाये रखने वाले पुलिसकर्मीयो के लिए 15.20 लाख की लागत से रूसी बाईपास और पाइंस क्षेत्र में पुलिस चौकी बनाने का कार्य प्रगति पर है। जल्द कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

कर्फ्यू में ढील मिलने पर काम पटरी पर लौटने की आस जता रहे कारोबारी

बीते वर्ष से ही शहर में पर्यटन कारोबार मंदा है। बीते वर्ष भारी नुकसान उठाने के बाद शीतकाल में कारोबार उठा तो कारोबारी पर्यटन सीजन में अच्छा काम होने की उम्मीद जता रहे थे। मगर बढ़ते संक्रमण के मामलों ने एक बार फिर सीजन शुरू होते ही उसपर पानी फेर दिया। अब बाहरी राज्यो में लाकडाउन से छूट मिलने पर फिर कारोबारी काम पटरी पर लौटने की आस जता रहे है। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अध्यक्ष दिनेश लाल साह का कहना है कि बीते वर्षो में प्रशासन द्वारा पर्यटकों के वाहन तो शहर से बाहर पार्क करा दिए जाते थे। मगर सुविधाएं नहीं होने से परेशानी उठानी पड़ती थी। प्रशासन की ओर से एंट्री प्वाइंट पर सुविधाएं बढ़ाकर पर्यटन के लिहाज से भी बेहतर कार्य किया है। जिससे पर्यटक बिना शिकायत बेहतर सुविधा पा सकेंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी