अमृत योजना में छूटे नगर निगम के इलाकों में लाइन बिछाने की कवायद तेज

जल जीवन मिशन के तहत अब अमृत योजना में छूटे नगर निगम के इलाके में पानी व सीवर लाइन बिछाने को लेकर कवायद शुरू हो चुकी है। अफसरों की चर्चा के बाद तय हुआ कि 25 जून तक हल्द्वानी की रिपोर्ट तैयार करनी होगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 08:03 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 08:03 AM (IST)
अमृत योजना में छूटे नगर निगम के इलाकों में लाइन बिछाने की कवायद तेज
अमृत योजना में छूटे नगर निगम के इलाकों में लाइन बिछाने की कवायद तेज

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : जल जीवन मिशन के तहत अब अमृत योजना में छूटे नगर निगम के इलाके में पानी व सीवर लाइन बिछाने को लेकर कवायद शुरू हो चुकी है। अफसरों की चर्चा के बाद तय हुआ कि 25 जून तक हल्द्वानी की रिपोर्ट तैयार करनी होगी। हल्द्वानी के शहरी क्षेत्र में किस जगह पानी की संकट है और कहां पर सीवर लाइन बिछाने की जरूरत है। यह सब रिपोर्ट में शामिल होंगे। सर्वे के बाद बजट को लेकर मंथन होगा।

अमृत योजना के तहत शहरी क्षेत्र में पानी व सीवर लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। वहीं, ग्रामीण इलाकों में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल पहुंचाने का काम चल रहा है। पूर्व में अमृत योजना के तहत सर्वे तब हुआ था। जब हल्द्वानी नगर निगम का परिसीमन नहीं हुआ था। यानी वार्डों की संख्या कम थी। बाद में 25 वार्ड नए जुड़ गए थे। लेकिन उन जगहों पर काम नहीं किया गया। क्योंकि, पूर्व के प्रस्ताव में यह शामिल नहीं थे। उस समय यह इलाके वार्ड नहीं बल्कि ग्राम पंचायत का हिस्सा थे। अब सीमा विस्तार होने पर यहां भी सुविधाओं की जरूरत है। तीन माह जल निगम ने फौरी तौर पर सर्वे किया था। अब फाइनल सर्वे रिपोर्ट मांगी जा रही है। जिसे 25 जून तक तैयार किया जाना है।

प्रदेश में 92 शहरों में होगा काम

जल निगम के अधिशासी अभियंता एके कटारिया ने बताया कि प्रदेश में नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत मिलाकर कुल 92 जगहों पर जल जीवन मिशन के तहत काम होगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी