उत्‍तराखंड के नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए 20 फरवरी को होगी परीक्षा

कक्षा छह में राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के लिए प्रवेश परीक्षा 20 फरवरी को आयोजित की जाएगी। परीक्षा को आयोजित कराने वाली उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने इस संबंध में तैयारी शुरू करते हुए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:25 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:25 AM (IST)
उत्‍तराखंड के नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए 20 फरवरी को होगी परीक्षा
उत्‍तराखंड के नवोदय विद्यालयों में प्रदेश के लिए 20 फरवरी को होगी परीक्षा

रामनगर, जागरण संवाददाता : कक्षा छह में राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के लिए प्रवेश परीक्षा 20 फरवरी को आयोजित की जाएगी। परीक्षा को आयोजित कराने वाली उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने इस संबंध में तैयारी शुरू करते हुए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

राजीव गांधी नवोदय विद्यालयों में कक्षा छह से 12वीं तक निशुल्क पढ़ाई व रहने रहने की सुविधा मिलती है। प्रवेश परीक्षा कराने के लिए परिषद की ओर से तैयारी शुरू कर दी है। जारी किए गए निर्देशों में कहा गया है कि कक्षा पांच में अध्ययरत छात्र ही कक्षा छह में प्रवेश के लिए योग्य होगा। अभ्यर्थी का जन्म एक अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2013 के मध्य होना चाहिए। परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर चयन होने के बाद प्रवेश दिया जाएगा।

अभ्यर्थी को आवेदन पत्र का प्रारूप मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय, खंड, उपखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, राजीव गांधी नवोदय विद्यालय या प्राथमिक विद्यालयों से मिल जाएंगे। आवेदन पत्र परिषद की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.यूबीएसई.यूके.जीओवी.इन के विभागीय परीक्षा कार्नर से अपलोड किये जा सकते हैं। अभ्यर्थी के आवेदन पत्र 30 दिसंबर तक जमा जायेंगे। परिषद की सचिव डा. नीता तिवारी ने बताया कि परीक्षा प्रातङ 11 बजे से दोपहर एक बजे तक संपन्न कराई जाएगी। प्रवेश परीक्षा में मानसिक योग्यता के 50 प्रश्र, गणित के 25 प्रश्र, व हिंदी के 25 प्रश्र पूछे जाएंगे।

कुमाऊं के लिए 60-60 तो गढ़वाल के लिए 30-30 सीट

उत्तराखंड के प्रत्येक जिले में एक-एक राजीव गांधी नवोदय विद्यालय है। कुमाऊं के हर जिले में 60 सीटें निर्धारित हैं। इसके अलावा गढ़वाल के प्रत्येक जिले के लिए 30 सीटें निर्धारित है। यानी नवोदय की कुल 630 सीटें हैं। इन कुल सीटों में 80 प्रतिशत सीट ग्रामीण के लिए व 20 प्रतिशत सीट शहर के लिए शामिल है। इसमें भी 50 प्रतिशत सीट बालिकाओं के लिए आरक्षित है।

chat bot
आपका साथी