2025 तक सड़क व हेली सेवा से जुड़ेगा उत्तराखंड का हर गांव : धामी

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सरकार के माध्यम से चलाई जा रही विकास योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के प्रत्येक अस्पताल में आयुष्मान कार्ड चलेगा। अगर कोई अस्पताल इसे लेने से मना करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Prashant MishraFri, 26 Nov 2021 04:47 PM (IST)
कोविड काल में जिन बच्चों ने अपने माता-पिता खोए है उनको सरकारी नौकरियों में पांच प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  इंटर कालेज स्याल्दे में जनसभा को संबाेधित करते हुए कहा कि कोविड काल में जिन बच्चों ने अपने माता-पिता खोए है उनको 21 साल पूरे होते ही सरकारी नौकरियों में पांच प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। 2025 तक उत्तराखंड के प्रत्येक गांव तक सड़क पहुंच जाएगी और हर जिले को हेली सेवा से जोड़ दिया जाएगा। 

शुक्रवार को स्याल्दे ब्लाक के आर्य इंटर कालेज में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आंदोलन की पवित्र भूमि को नमन करते हुए सरकार के माध्यम से चलाई जा रही विकास योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के प्रत्येक अस्पताल में आयुष्मान कार्ड चलेगा। अगर कोई अस्पताल इसे लेने से मना करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदन करने के लिए अब युवाओं को किसी प्रकार का शुल्क नही देना होगा। विभिन्न सरकारी विभागों में 10 हजार नौकरियों के लिए विज्ञप्ति प्रकाशित कर दी गई है। जल्द ही और भर्तियां की जाएगी। उन्हाेंने कहा कि नई खेल नीति बना दी गई है। जो भी प्रतिभावान बच्चे होंगे उन्हें सरकार आर्थिक मदद देगी। इसके अलावा जो बच्चा आइएसएस, पीसीएसस की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करेगा उसे मुख्य परीक्षा के लिए 50 हजार रुपया आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

सीएम धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के लिए वर्ष 2030 तक विशेष पैकेज देने की घोषणा की है। केंद्र सरकार प्रदेश में रोजगार बढ़ाने और पलायन रोकने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार कर रही है। जो जल्द ही कार्य करना शुरु कर देगी। उन्होंने कहा कि सल्ट विधानसभा में लगातार विकास के कार्य किए जा रहे है। जो कार्य छूट गए है उन्हें भी जल्द पूरा कर दिया जाएगा। जो घोषणाएं यहां की जा रही है उस पर जल्द ही शासनादेश भी जारी होगा।

उन्होंने मौके पर तीन लोगों को वात्सल्य योजना तहत 50-50 हजार के चेक वितरित किए। इसके अलावा युवक, महिला मंगल दलों को प्रोत्साहन राशि के चेक व सहकारिता बाल विकास व स्वयं सहायता समूह की योजनाओं के लाभार्थियों के चेक बांटे गए। सीएम ने आर्य इंटर कालेज का गेट निर्माण, कहड़गांव में पेयजल लिफ्ट योजना, स्याल्दे बाजार में वाहन पार्किंग सहित दो दर्जन योजनाओं की घोषणाएं की।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.