बाबा साहेब की जयंती पर कुमाऊं भर में हुए आयोजन, समतामूलक समाज के निर्माण का लिया संकल्‍प

कुमाऊं भर में बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाई गई। नैनीताल हल्‍द्वानी समेत पिथौरागढ़ चंपावत अल्‍मोड़ा बागेश्‍वर ऊधमसिंहनगर में कार्यक्रम आयोजित कर उन्‍हें याद किया गया। वक्‍ताओं ने कहा कि बाबा साहेब के बताए रास्‍ते पर चलकर बेहतर और समतामूलक समाज स्‍थापित किया जा सकता है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 01:42 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 01:42 PM (IST)
बाबा साहेब की जयंती पर कुमाऊं भर में हुए आयोजन, समतामूलक समाज के निर्माण का लिया संकल्‍प
बाबा साहेब की जयंती पर कुमाऊं भर में हुए आयोजन, समतामूलक समाज के निर्माण का लिया संकल्‍प

नैनीताल, जागरण संवाददाता : कुमाऊं भर में बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाई गई। नैनीताल, हल्‍द्वानी समेत पिथौरागढ़, चंपावत, अल्‍मोड़ा, बागेश्‍वर, ऊधमसिंहनगर में कार्यक्रम आयोजित कर उन्‍हें याद किया गया। वक्‍ताओं ने कहा कि बाबा साहेब के बताए रास्‍ते पर चलकर बेहतर और समतामूलक समाज स्‍थापित किया जा सकता है। इस दौरान कुछ स्‍थानों पर बाबा साहेब की झांकी भी निकाली गई।   

नैनीताल में बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती विभिन्न संगठनों के लोगों ने धूमधाम से मनाई। इस दौरान लोगों ने बाबा साहेब की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही उनके बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। बुधवार को बाबासाहेब की 130वीं जयंती के अवसर पर शिल्पकार सभा की ओर से तल्लीताल स्थित दर्शन घर पार्क में कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

इस दौरान विभिन्न संगठनों के लोगों ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि भारत के संविधान को रचने में बाबा साहेब का बड़ा योगदान रहा है। यह उन्हीं की देन है आज हमारा देश अखंड भारत चलाता है। वह न सिर्फ संविधान के रचयिता थे, बल्कि समय-समय पर उनके द्वारा लोक हित और समाज उत्थान के कई कार्य किए गए। बाबा साहेब एक सच्चे समाज सुधारक थे। लोगों ने उनके बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया।  

इस दौरान संजय कुमार संजू, रमेश चंद्र, केएल आर्य, भाजपा मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, नीरज जोशी, विक्की राठौर, आरती बिष्ट, खुशी साह, दीपिका बिनवाल, राधा तोलिया, केएल आर्य, सुभाष चंद्र, दिनेश कटियार, नीरज कटियार, पूरनलाल, मोहित, गुड्डू पासवान, करन पवार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

पिथौरागढ़ में अम्बेडकर को किया याद

भारत रत्न बाबा साहब भीमराव आंबेडकर के 130 वे जन्मदिवस पर राजनैतिक दलों सहित एससीएसटी इम्प्लाइज यूनियन, भीमराव अंबेडकर संयोजन समिति ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। जिला मुख्यालय में इस मौके पर एक शोभा यात्रा निकाली गई। अम्बेडकर पार्क में गोष्ठी का आयोजन किया गया। मुनस्यारी में भाजपा एसटी मोर्चा के जिलाध्यक्ष मनोहर दरियाल के नेतृत्व में शोभायात्रा निकाली गई। गोष्ठी में बाबा साहब के बताए मार्ग पर चलने का निर्णय लिया गया।

रुद्रपुर  में कांग्रेसियों ने दी श्रद्धांजलि

भारत रत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव आंबेडकर के 130वें जन्मदिवस पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। साथ ही उनके बताए गए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। मुख्य बाजार स्थित आंबेडकर पार्क में बुधवार को एससीएसटी एंप्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन के कार्यकर्ता एवं कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने डॉ भीमराव आंबेडकर का जन्म दिवस मनाया। इस अवसर पर उन्होंने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी