दूध मूल्य की प्रोत्साहन राशि कब दी जाएगी, पूछने पर मंत्री धन सिंह ने जवाब देने से किया इंकार

दुग्ध विकास राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने रविवार को नैनीताल दुग्ध संघ का निरीक्षण कर उत्तराखंड कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन और दुग्ध विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

By Edited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 05:24 AM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 08:12 AM (IST)
दूध मूल्य की प्रोत्साहन राशि कब दी जाएगी, पूछने पर मंत्री धन सिंह ने जवाब देने से किया इंकार
दूध मूल्य की प्रोत्साहन राशि कब दी जाएगी, पूछने पर मंत्री धन सिंह ने जवाब देने से किया इंकार

लालकुआं, जेएनएन : दुग्ध विकास राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने रविवार को नैनीताल दुग्ध संघ का निरीक्षण किया। उन्होंने उत्तराखंड कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन और दुग्ध विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान अधिकारियों को गुणवक्तायुक्त दूध एवं दुग्ध पदार्थों की आपूर्ति सुनिश्चत सुनिश्चित करने एवं नैनीताल दुग्ध संघ की तरह अन्य इकाइयों को सशक्त बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि दूध मूल्य की प्रोत्साहन राशि कब दी जाएगी, इस पर उन्होंने कुछ भी स्पष्ट कहने से मना कर दिया।

दुग्ध विकास मंत्री ने सबसे पहले दुग्ध संघ के विभिन्न प्लांटों का निरीक्षण कर अधिकारियों व कर्मचारियों की समस्याएं सुनीं। इसके बाद उन्होंने कृषक भवन में डेयरी फेडरेशन, दुग्ध विकास विभाग व नैनीताल दुग्ध संघ के अधिकारियों की बैठक ली। दुग्ध संघ द्वारा श्वेत क्रांति के क्षेत्र में चलाए जा रहे कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि अन्य दुग्ध संघों को भी सशक्त बनाने की दिशा में अधिकारी तेजी से काम करें। उन्होंने कहा प्रदेश के डेढ़ लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा जा रहा है। बैठक के दौरान नैनीताल दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा और दुग्ध संघ के सामान्य प्रबंधक अजय क्वीरा ने दुग्ध उपार्जन में आ रही समस्याओं से दुग्ध मंत्री को अवगत कराते हुए दुग्ध संघ द्वारा दुग्ध उत्पादकों को दुग्ध समितियों के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी दी।

बैठक में उत्तराखंड डेयरी फेडरेशन के प्रबंध निदेशक जेएस नगन्याल, दुग्ध विकास विभाग के सहायक निदेशक भूपेंद्र बिष्ट, सामान्य प्रबंधक पशु आहार निर्माणशाला एचएस कुटौला, सामान्य प्रबंधक यूसीडीएफ मोहन चंद्र, आरएम तिवारी, उपनिदेशक संजय उपाध्याय समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बिंदुखत्ता में कोऑपरेटिव बैंक की शाखा खोलने के निर्देश

दुग्ध मंत्री धन सिंह रावत द्वारा बिंदुखत्ता क्षेत्र में कोऑपरेटिव बैंक शाखा खोलने के लिए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बिंदुखत्ता में कोऑपरेटिव बैंक शाखा खुलने से क्षेत्र के लोगों को बैंकिंग सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन राशि पर निरुत्तर हुए मंत्री

प्रदेश सरकार द्वारा घोषणा की बावजूद चार रुपये दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन राशि उत्पादकों को एक वर्ष से भी अधिक समय बाद तक न देने की बात को दुग्ध विकास मंत्री टाल गए। इस संबंध में पुन: पत्रकारों द्वारा सवाल पूछने पर वह दुग्ध विकास विभाग की खूबियां गिनाने लगे तथा आंचल ब्राड द्वारा रसगुल्ले और गुलाब जामुन बनाने की जानकारी देने लगे। बताया कि लालकुआ में एक लाख लीटर दैनिक क्षमता का अत्याधुनिक प्लांट का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। दूध मूल्य प्रोत्साहन राशि कब दी जाएगी इस संबंध में वह कोई जवाब नहीं दे पाए।

chat bot
आपका साथी