मौत के नौ माह बाद ऊर्जा निगम ने सवा करोड़ जारी किया, हल्द्वानी में बिजली तारों के नीचे बांधा जाएगा जाल

नौ महीने पहले घर से ड्यूटी को निकले युवक की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से मौत के नौ माह बाद ऊर्जा निगम भी नींद से जाग गया। पूर्व में तैयार किए गए सुरक्षा प्रस्तावों को अब बजट मिला है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:39 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:39 PM (IST)
मौत के नौ माह बाद ऊर्जा निगम ने सवा करोड़ जारी किया, हल्द्वानी में बिजली तारों के नीचे बांधा जाएगा जाल
ऊर्जा निगम ने सवा करोड़ जारी किया, हल्द्वानी में बिजली तारों के नीचे बांधा जाएगा जाल

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : नौ महीने पहले घर से ड्यूटी को निकले युवक की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से मौत के नौ माह बाद ऊर्जा निगम भी नींद से जाग गया। पूर्व में तैयार किए गए सुरक्षा प्रस्तावों को अब बजट मिला है। एक करोड़ 22 लाख 96 हजार रुपये से निगम की शहरी डिवीजन के अधिकांश हिस्सों में 33 व 11 केवी की बिजली लाइनों में गार्डिंग लगाने का काम किया जाएगा। यानी हाईटेंशन तारों के नीचे सुरक्षा जाल बंधेगा। ताकि विद्युत दुर्घटना की आशंका न रहे। जल्द टेंडर करा काम शुरु कर दिया जाएगा।

पिछले साल 25 सितंबर को जवाहर ज्योति दमुवाढूंगा निवासी कमल रावत को ऊर्जा निगम की लापरवाही के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी थी। घर से तिकोनिया स्थित निजी नर्सिंग होम में ड्यूटी के लिए साइकिल से निकले कमल पर बृजलाल हॉस्पिटल के पास बीच सड़क हाईटेंशन तार गिर गई। इस हादसे में कुछ ही देर में कमल जलकर भस्म हो गया। जिसके बाद ऊर्जा निगम के खिलाफ लोगों को आक्रोश भी खूब चढ़ा।

मामले को शांत करने के लिए कुछ लोगों पर विभागीय कार्रवाई भी हुई। वहीं, तब हाईटेंशन लाइनों में गार्डिंग के लिए प्रस्ताव बनाए गए थे। जिसे अब मंजूरी मिली है। ऊर्जा निगम के मुताबिक हाईटेंशन तारों के नीचे सुरक्षात्मक जाल बांधा जाएगा। ताकि तार टूटने पर सड़क पर न गिरे और तार इस जाल में उलझ जाए। कमलुवागांजा, कालाढूंगी रोड, नैनीताल रोड, रानीबाग आदि एरिया में हाईटेंशन तारों के नीचे यह व्यवस्था होगी। डीएस बिष्ट, ईई शहरी क्षेत्र ने बताया कि डिवीजन के पास मुख्यालय से बजट पहुंच चुका है। जल्द टेंडर व अनुबंध की प्रक्रिया पूरी करने के बाद सुरक्षा कार्य शुरु कर दिए जाएंगे। यह प्रस्ताव पिछले साल तैयार किया गया था।

इन लाइनों के नीचे होगी गार्डिंग

कालाढूंगी चौराहे स्थित बिजलीघर से निकलने वाली 11 केवी लाइनों के नीचे। तेरह बीघा बिजलीघर से निकलने वाली 11 केवी लाइनों को कवर किया जाएगा। कमलुवागांजा बिजलीघर से कालाढूंगी व तेरह बीघा को जोडऩे वाली 33 केवी की लाइनों पर गार्डिंग। 3311 केवी बिजलीघर गौलापार व रानीबाग के तहत आने वाली सभी 33 व 11 केवी लाइनों को सुरक्षित किया जाएगा। 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी